कहीं आपके ईमेल पर फर्जी आईडी से मेल तो नहीं आया ? मेल चेक करते वक्त बरतें ये सावधानी

हमारे ईमेल आईडी पर डेली कई ईमेल आते हैं. ऐसे में फर्जी ईमेल का पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है. कई बार हैकर्स आपको फेक ईमेल भेजकर अपना शिकार बना सकते हैं. आपको ये पता होना चाहिए कि कौन सा ईमेल फर्जी है कौन सा नहीं.

पिछले कुछ वक्त से साइबर अपराधी फर्जी ईमेल के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. हैकर्स लोगों को फेक ईमेल भेजकर धोखाधड़ी कर रहे हैं. ऐसे में आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि आपके पास आने वाले ईमेल में से कौन फर्जी है और कौन नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं. जिससे आप आसानी से फर्जी ईमेल का पता लगा पाएंगे.
ईमेल के शब्दों पर दें ध्यान- फेक ईमेल की पहचान मेल में लिखे टेक्स्ट की स्पेलिंग और ग्रामर से भी की जा सकती है. कई बार हैकर्स फर्जी ईमेल में गलत स्पेलिंग लिख देते हैं. जबकि सही ईमेल में स्पेलिंग या ग्रामर की गलती कम होती है.
फेमस कंपनियों के नाम से भेजते हैं ईमेल- अक्सर देखा गया है कि हैकर्स फेमस कंपनियों के नाम से ईमेल भेजते हैं. ऐसे में किसी कंपनी के ईमेल में दिए गए लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें. ऐसा करने से आपका निजी डाटा लीक हो सकता है.
यूआरएल जरूर चेक करें- सबसे पहले आपके पास जो ईमेल आया है उस लिंक के यूआरएल की पहचान जरूर करें. आपको बता दें कि असली यूआरएल https से शुरू होता है, न कि http से इसकी शुरुआत होती है. इसलिए हमेशा https वाले यूआरएल पर ही क्लिक करें.
ईमेल के अटैचमेंट पर क्लिक न करें- हैकर्स यूजर्स को अपना शिकार बनाने के लिए फेक ईमेल में अटैचमेंट भेजते हैं. ऐसे में अटैचमेंट पर गलती से भी क्लिक न करें. हमेशा पहले ईमेल की जांच करें और उसके बाद ही अटैचमेंट पर क्लिक करें.

अन्य समाचार