Google का नया ऐप Caller ID & Spam Protection अब आपको बोल कर बताएगा

गूगल का डायलर ऐप (Google Phone App) को पिछले कुछ सालों में काफी पॉप्युलैरिटी मिली है। शुरुआत में यह सिर्फ गूगल पिक्सल और एंड्रॉइड वन डिवाइसेस के लिए ही उपलब्ध था। बाद में इसे शाओमी और वनप्लस जैसी कंपनियों के फोन में भी दिया जाने लगा।

अब इस ऐप में एक कमाल का फीचर जुड़ने जा रहा है, जिसके बाद यह सीधा Truecaller ऐप को टक्कर देगा। अभी तक आपको स्पैम कॉल और कॉलर की पहचान का पता लगाने के लिए अपने फोन में अलग से Truecaller एप को डाउनलोड करना पड़ता था लेकिन अब यह काम Google Phone app ही कर देगा।
रिपोर्ट की मानें तो Google Phone app पर स्पैम फीचर पर गूगल काफी लंबे समय से काम हो रहा था और इस फीचर को पिछले कई महीनों से टेस्ट किया जा रहा था। इस फीचर को टेक वेबसाइट XDA ने गूगल फोन ऐप के लेटेस्ट वर्जन में स्पॉट किया है। यह फीचर अभी तक सीमित यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था जो अब बाकी यूजर्स के लिए भी जारी किया जाएगा।
गूगल फोन एप की सेटिंग में जाकर Caller ID announcement को ऑन करना होगा। उसके बाद जैसे ही किसी का फोन आएगा तो फोन खुद बोलकर बताएगा कि किसका फोन आया है। दरअसल इस फीचर के जरिए जिन यूजर्स ने फोन पर Google Phone ऐप को डिफॉल्ट डायलर ऐप के रूप में सेट किया हुआ है.
यह बिलकुल Truecaller के कॉलर आईडी फीचर की तरह काम करेगा। इसका फायदा यह होगा कि अनचाहे कॉल को आप अपनी सहूलियत के हिसाब से रिसीव करेंगे और आप फोन रिसीव करने से पहले ही अंदाजा लगा पाएंगे कि सामने वाले से क्या बात करनी है।
गूगल प्ले-स्टोर से इस एप को आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपके पास स्टॉक एंड्रॉयड फोन है तो यह एप उसमें पहले से ही होगा। गूगल प्ले-स्टोर पर आप Phone by Google - Caller ID & Spam Protection नाम से इस एप को सर्च कर सकते हैं। नए फीचर के आने के बाद गूगल फोन एप का सीधा मुकाबला ट्रूकॉलर से हो गया है।
:

अन्य समाचार