गूगल और सैमसंग की नई साझेदारी एंडरोइड यूजर्स को देगी बढ़िया वियरेबल अनुभव

Google ने I/O 2O21 में ढेरों घोषणाएँ की हैं जिसमें एक ऐसी साझेदारी है जिसके बारे में हम काफी उत्सुक हैं। जी हां गूगल और सैमसंग ने एक नए वियर OS के लिए साझेदारी की है।

गूगल का वियरेबल सॉफ्टवेयर पिछले लंबे समय से नकारा जा रहा है। दूसरी ओर, प्रमुख एंडरोइड फोन निर्माता सैमसंग अपने Tizen OS के साथ गूगल की दीवारी को तोड़ कर आगे जाने की कोशिश कर रहा है। इस सबके बीच एंडरोइड यूजर्स को सही स्मार्टवॉच अनुभव नहीं मिल पाया है जो iOS ईकोसिस्टम में एप्पल वॉच को टक्कर दे सके। ये पूरा बदलाव शायद पिक्सल और गैलक्सी यूजर्स के लिए हो।
यूनिफाइड Wear OS गूगल के नए मटिरियल यू डिज़ाइन को फॉलो करता है और इसे यूजर की प्रीफ्रेंस को देखते हुए विविड कलर पेलेट्स के साथ बनाया गया है। यह Tizen स्मार्ट और ओप्टीमाइज़ेशन का भी लाभ उठता है जिससे बेहतर बैटरी लाइफ, स्मूद एनीमेशन और 30 प्रतिशत तेज़ ऐप लोडिंग टाइम शामिल है।

Google डेवलपर्स को और भी कई एक्सेस दे रहा है। नया Tiles API थर्ड-पार्टी ऐप्स को अपने खुद के टाइल्स बनाने की अनुमति देगा जिससे यूजर्स अपनी प्राइमरी होम स्क्रीन कराउज़ल के लिए चुनाव कर सकें।
गूगल के अपने ऐप्स और सेवाओं को भी वॉच एक्सपिरियन्स के लिए ओप्टीमाइज़ किया जा रहा है। वियरेबल्स के लिए स्टैंडलोन गूगल मैप्स, यूट्यूब म्यूज़िक और गूगल प्ले ऐप्स होंगे। इसके अलावा, गूगल फिटबिट के सॉफ्टवेयर का सही उपयोग करेगा जिससे वियर OS को फिटनेस टूल के तौर पर सही तरह से जमा सके।
ये सभी बदलाव काफी दिलचस्प हैं और ज़रूर वियर OS अनुभव को बेहतर बनाएंगे। हमें इसके लिए नया प्रॉडक्ट बन कर आने तक इंतज़ार करना होगा जिससे जान सकें कि ये अन्य लोकप्रिय वियरेबल ब्राण्ड्स से किस तरह अलग हैं जो सही अल्टरनेटिव न होने के कारण अपने खुद के वियरेबल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं।
गूगल ने अपनी पिक्सल वॉच के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं दी है लेकिन इतना ज़रूर पता है कि सैमसंग की अगली Galaxy Watch यूनिफाइड इंटरफेस पर चलेगी।

अन्य समाचार