WhatsApp Privacy Policy: IT मंत्रालय का वॉट्सऐप को निर्देश, वापस लो अपनी पॉलिसी नहीं तो भुगतने के लिए हो जाओ तैयार

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी ने वॉट्सऐप को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने का निर्देश दिया है. सरकारी सूत्रों ने कहा है कि, आईटी मंत्रालय को लगता है कि, वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी के कारण यूजर्स को डाटा सिक्योरिटी का खतरा है. सरकार ने वॉट्सऐप को 7 दिनों का समय दिया है और कहा है कि, अगर कंपनी इसको लेकर कोई एक्शन नहीं लेती है तो सरकार एक फाइनल निर्देश सुना सकती है.

मंत्रालय ने वॉट्सऐप को निर्देश दिया है कि, वो जल्द से जल्द अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को वापस ले ले. क्योंकि अगर कंपनी ऐसा नहीं करती है तो भारतीय कानून को तोड़ रही है. सूत्रों ने बताया है कि, सरकार भारतीय कानून की रक्षा के लिए कई ऑप्शन दे सकती है. मंत्रालय ने यूरोप में उपयोगकर्ताओं की तुलना में भारतीय उपयोगकर्ताओं के साथ वॉट्सऐप के ‘भेदभावपूर्ण व्यवहार’ के मुद्दे को भी दृढ़ता से उठाया है.
इसमें कहा गया है कि: “जैसा कि आप निस्संदेह जानते हैं, कई भारतीय नागरिक रोजमर्रा की जिंदगी में संवाद करने के लिए वॉट्सऐप पर निर्भर हैं. वॉट्सऐप के लिए भारतीय उपयोगकर्ताओं पर अनुचित नियम और शर्तों को लागू करने के लिए इस स्थिति का लाभ उठाना न केवल समस्याग्रस्त है, बल्कि गैर-जिम्मेदार भी है, विशेष रूप से वे जो यूरोप में उपयोगकर्ताओं की तुलना में भारतीय उपयोगकर्ताओं के साथ भेदभाव करते हैं.”
सूत्रों ने उल्लेख किया कि वॉट्सऐप ने पहले दावा किया था कि उसने आधिकारिक तौर पर अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई, 2021 से आगे के लिए टाल दिया है. हालांकि, मंत्रालय ने अपने संचार में कहा है कि 15 मई के बाद भी वॉट्सऐप भारतीय यूजर्स की डेटा सिक्योरिटी की इज्जत नहीं कर रहा है.
बता दें कि वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागू हो गई है। WhatsApp ने कहा है कि यदि आप उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं तो वह आपके अकाउंट को डिलीट नहीं करेगा लेकिन धीरे-धीरे सभी फीचर्स को बंद कर देगा, ऐसे में आपको वॉट्सऐप का नोटिफिकेशन तो दिखेगा लेकिन आप उसे पढ़ नहीं पाएंगे.
दुनिया भर में यूजर्स के लिए ठप पड़ी YouTube की सर्विस, ऐप और वेबसाइट दोनों में आई दिक्कत
Mozilla जून में लॉन्च करेगा नया Firefox ब्राउजर, जानिए क्या होगा खास

अन्य समाचार