घर बैठे कौन कर सकता है कोरोना टेस्ट? ICMR ने जारी की एडवाइजरी

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को एक एडवाइजरी जारी कर कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) का इस्तेमाल करके घर पर COVID-19 टेस्ट की सलाह केवल लक्षण वाले लोगों और लैब से पॉजिटिव पाए गए केस के तत्काल संपर्क के मामलों के लिए ही दी जाती है.

- (). For more details visit https://t.co/dI1pqvXAsZ @PMOIndia #ICMRFIGHTSCOVID19 #IndiaFightsCOVID19 pic.twitter.com/membV3hPbX
ICMR ने यूजर्स को अपने स्मार्टफोन पर होम टेस्टिंग मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का सुझाव दिया है और कहा है कि ऐप टेस्टिंग प्रक्रिया का एक व्यापक गाइड है और यह मरीज को पॉजिटिव या नेगेटिव टेस्ट रिजल्ट देगा.
काउंसिल ने कहा है कि टेस्ट में पॉजिटिव आने वाले सभी लोगों को वास्तविक पॉजिटिव माना जा सकता है, ऐसे में फिर से टेस्टिंग की जरूरत नहीं होगी.
हालांकि, ICMR ने कहा है कि RAT में नेगेटिव पाए गए लक्षण वाले लोगों को तुरंत RTPCR टेस्ट कराना चाहिए. उसने कहा है, ''यह विशेष रूप से अहम है क्योंकि RAT में कम वायरल लोड वाले कुछ पॉजिटिव केस के मिस होने की आशंका होती है. लक्षण वाले सभी RAT नेगेटिव लोगों को संदिग्ध COVID-19 केस के रूप में माना जा सकता है.''
ICMR ने बताया है कि पुणे-स्थित माईलैब डिस्कवरी सल्यूशन्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए CoviSelf (PathoCatch) Covid-19 OTC एंटीजन LF डिवाइस को मंजूरी दी जा चुकी है.
ब्लैक फंगस : क्या हैं लक्षण और कोरोना से इसका कनेक्शन

अन्य समाचार