IRCTC Push Notification: ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए क्यों भटकना? मोबाइल पर पाएं खाली बर्थ की जानकारी, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं भी

IRCTC Push Notification Service: ट्रेनों में कंफर्म बर्थ के लिए अब आपको इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा, न ही एजेंट के भरोसे रहकर मोटे पैसे खर्च करने होंगे और न ही इंटरनेट पर खाक छाननी होगी. देश-विदेश में धार्मिक और पर्यटन स्थल घूमना हो या फिर छुट्टी लेकर टूर पा जाना हो, IRCTC के टूर पैकेज की जानकारी भी आपके मोबाइल पर मिलेगी. यही नहीं एयर टिकट और होटल बुकिंग तक की जानकारी भी इंस्टैंट मोबाइल पर मिलेगी. यह सब संभव होगा, IRCTC की पुश नोटिफिकेशन सेवा के जरिये.

चौंकिए नहीं! आपने बिल्कुल सही पढ़ा. दरअसल आईआरसीटीसी यात्रियों और ग्राहकों के काम की ऐसी तमाम जानकारियों के लिए Push Notification Service शुरू करने जा रहा है. जरा सोचिए, कितना बढ़िया होगा न कि आपके मोबाइल फोन पर ही संबंधित रूट की नई ट्रेन और खाली बर्थ की जानकारी मिल जाएगी. ट्रेनों में बर्थ की उपलब्धता और कंफर्मेशन की संभावना के बारे में मोबाइल संदेश के जरिये अपडेट कर दिया जाएगा.
ऐसी सुविधाओं को अमल में लाने के लिए आईआरसीटीसी की ओर से “पुश नोटिफिकेशन” सेवा की शुरूआत की जा रही है. अपने ग्राहकों को इस सेवा का लाभ पहुंचाने के लिए IRCTC ने मोबाईल तकनीक संगठन मेसर्स मोमैजिक टेक्नोलॉजी से करार किया है.
मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकेंगे आम लोग
पुश नोटिफिकेशन ने योग्य एक तरह का पॉप-अप संदेश है. यह आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन की तरह आता है और ते ही संबंधित सूचना या जानकारी उपयोगकर्ताओं के ब्राउजर पर दिखाई देती है. पर्यटन और टिकट संबंधी सेवाओं को बढ़ावा देने जैसी सूचनाएं आईआरसीटीसी अपने ग्राहकों तक तुरंत पहुंचाने में सक्षम होगी. ग्राहक इस विशेष सेवा को बिल्कुल मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और यह सेवा सब्‍सक्राइब करनी होगी.
इन सेवाओं का मिलेगा लाभ
आईआरसीटी पुश नोटिफिकेशन सेवा की प्रमुख बातें
: कोरोना के बीच कंपनी का बड़ा ऐलान, कर्मियों की मौत के बाद भी 60 साल तक पूरा वेतन, आवास-मेडिकल और बच्चों की पढ़ाई फ्री

अन्य समाचार