कोविड केयर मोबाइल एप से मरीज की तीन स्‍तर पर होगी निगरानी, चिकित्‍सकों को भी एक साथ जोड़ेगा, पढ़ें खबर

शिमला, राज्य ब्यूरो। Covid Care Mobile App, हिमाचल में अब कोविड केयर मोबाइल एप से मरीज की ब्लाक, जिला और राज्य स्तर पर निगरानी होगी। यह एप सभी आवश्यक सेवा प्रदाताओं और उपयोगकर्ताओं जैसे रोगियों, डाक्टरों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, ब्लाक चिकित्सा अधिकारियों आदि को एक साथ जोड़ेगा। मोबाइल ऐप सेवा पर मरीज द्वारा तिथिवार दर्ज किए विवरण की स्थिति और उसे निर्धारित दवाओं के आधार पर मरीज की बीमारी की स्थिति की निगरानी भी ब्लाक से लेकर राज्य स्तर पर की जा सकती है। होम क्वारंटाइन मरीजों के लिए घर पर नियमित उपचार, देखभाल और अस्पतालों में समय पर रेफर आदि सुनिश्चित कर सकेगा।

एप सेवा बिना कोविड लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले उन लोगों के लिए भी लाभदायक होगी जो अपने नामित डाक्टर की देखरेख में होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। इस कोविड एप्लीकेशन को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है और इसे शीघ्र ही गूगल प्ले स्टोर पर होस्ट किया जाएगा। इसे वेबसाइट एचआइएमएसीएचएएल.एनआइसी.इन व डब्ल्यूडब्ल्यू,डब्ल्यू.एनआरएचएम.जीओवी.इन से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
ऐसे करेगी एप कार्य
एप को लाग-इन करने के बाद उपयोगकर्ता सही और वैध जानकारी भरेगा और रजिस्टर बटन पर क्लिक करेगा। ऐप पर सफल पंजीकरण के बाद उपयोगकर्ता को उसके डैशबोर्ड पर निर्देशित किया जाएगा, जहां वह अपने लक्षणों और उनका विवरण भर सकता है। चिकित्सक एप में लाग-इन करने के बाद मरीज द्वारा भरे गए विवरण को देख सकता है और दवाओं को निर्धारित करने के लिए मरीज के विवरण का आकलन कर सकता है। इसके बाद मरीज एप पर ही उसके लिए डाक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं देख सकता है। मरीज के पास अपने नामित डाक्टर को फोन करने, एसएमएस या वाट्सएप करने का विकल्प भी है।
एप से महामारी को नियंत्रित करने में मिलेगी सहायता
मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश डा. निपुण जिंदल एप से न केवल मरीजों को जरूरी चिकित्सा सहायता उपलब्ध होगी, बल्कि महामारी को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने में भी सहायता मिलेगी।

अन्य समाचार