बड़ी खबरः अब मात्र एक OTP से प्रीपेड से पोस्टपेड में कन्वर्ट हो जाएगा आपका नंबर, नहीं पड़ेगी बार-बार KYC करवाने की जरूरत

अगर आप प्रीपेड ग्राहक हैं और अपने नंबर को पोस्टपेड में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आप अपने किसी भी प्रीपेड नंबर को बस एक OTP के जरिए पोस्टपेड में कन्वर्ट कर सकेंगे और इसके लिए आपको दोबारा KYC की जरूरत नहीं होगी. इस बात की मंजूरी दूर संचार विभाग ने दी है.

दूरसंचार विभाग ने COAI के अनुरोध पर इस बात की मंजूरी दी है. बता दें कि COAI ने 9 अप्रैल, 2020 को दूर संचार विभाग को खत लिख कर ग्राहकों को प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड में कन्वर्ट होने के लिए मंजूरी मांगी थी. इसके साथ कहा था कि इसके लिए फ्रेश KYC (Know Your Customer) प्रक्रिया को न अपनाकर OTP बेस्ड ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल किया जाए.
अब इसको लेकर दूर संचार विभाग ने मंजूरी देते हुए कहा है कि प्रीपेड से पोस्टपेड या फिर पोस्टपेड से प्रीपेड में कन्वर्ट होने पर मोबाइल कनेक्शन समान रहता है और ओनरशिप भी नहीं बदलती है. सिम ग्राहक के अधिकार में ही रहता है और सिर्फ बिल के तरीके में अंतर आता है. OTP बेस्ड ऑथेंटिकेशन सभी सेक्टर में लागू हो चुका है ऐसे में इस समय कॉन्टैक्टलेस सर्विस प्रोवाइड करना सबसे जरूरी है जिससे ग्राहकों को भी सुविधा मिल सके और बिजनेस में भी किसी तरह की परेशानी न आए. प्रीपेड से पोस्टपेड या फिर पोस्टपेड से प्रीपेड होने के प्रूफ को कंपनी बताए गए तरीकों से ले सकती है. इस प्रक्रिया की आंकलन कर के बाद में इसे लागू किया जा सकता है.
OTP से प्रीपेड से पोस्टपेड में कन्वर्ट होने के लिए फॉलो करना होगा ये स्टेप
अगर कोई सब्सक्राइबर अपने नंबर को प्रीपेड से पोस्टपेड या फिर पोस्टपेड से प्रीपेड में कन्वर्ट करना चाहता है तो उसे कंपनी को रिक्वेस्ट भेजना होगा. यह रिक्वेस्ट SMS, IVRS या फिर ऑथेराइज्ड ऐप द्वारा भेजा जा सकता है. रिक्वेस्ट प्राप्त करने के बाद सब्सक्राइबर के मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा कि उसने अपने मोबाइल नंबर को प्रीपेड या फिर पोस्टपेड में कन्वर्ट करने के लिए रिक्वेस्ट किया है. इस मैसेज में एक यूनिक ट्रांजेक्शन आईडी और एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) होगा जो 10 मिनट में एक्सपायर हो जाएगा. इसका इस्तेमाल कर के यूजर्स अपने नंबर को कन्वर्ट कर सकेंगे.
आज दोपहर 12 बजे से होगी Redmi के नए स्मार्टवॉच की सेल, एक बार चार्ज कर 10 दिन कर सकते हैं इस्तेमाल
iPad 2021 यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब आप इसमें 5G का कर सकते हैं इस्तेमाल

अन्य समाचार