एयर टिकट से लेकर होटल बुकिंग तक तुरंत मोबाइल पर मिलेगी सारी जानकारी, IRCTC शुरू करने जा रहा ये खास सर्विस

IRCTC Push Notification Service: अब आपको IRCTC के टूर पैकेज के साथ एयर टिकट और होटल बुकिंग आदि सभी जानकारियां तुरंत मोबाइल पर मिलेंगी. इसके लिए आपको न इंटरनेट पर सर्च करना होगा और न ही एजेंट के भरोसे रहने की जरूरत है. IRCTC की पुश नोटिफिकेशन सर्विस के जरिए आपको सभी जानकारियां आपके मोबाइल पर ही मिल जाएंगी.

IRCTC करने जा रहा शुरुआत
आईआरसीटीसी यात्रियों और ग्राहकों के काम की ऐसी तमाम जानकारियों के लिए Push Notification Service शुरू करने जा रहा है. जरा सोचिए, कितना बढ़िया होगा कि आपके मोबाइल फोन पर ही संबंधित रूट की नई ट्रेन और खाली बर्थ की जानकारी मिल जाएगी. ट्रेनों में बर्थ की उपलब्धता और कंफर्मेशन की संभावना के बारे में मोबाइल संदेश के जरिये अपडेट कर दिया जाएगा.
ऐसी सुविधाओं को अमल में लाने के लिए आईआरसीटीसी की ओर से "पुश नोटिफिकेशन" सेवा की शुरूआत की जा रही है. अपने ग्राहकों को इस सेवा का लाभ पहुंचाने के लिए IRCTC ने मोबाईल तकनीक संगठन मेसर्स मोमैजिक टेक्नोलॉजी से करार किया है.
फ्री में कर सकेंगे सब्सक्राइब
पुश नोटिफिकेशन क्लिक करने योग्य एक तरह का पॉप-अप संदेश है. यह आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन की तरह आता है और क्लिक करते ही संबंधित सूचना या जानकारी उपयोगकर्ताओं के ब्राउजर पर दिखाई देती है. पर्यटन और टिकट संबंधी सेवाओं को बढ़ावा देने जैसी सूचनाएं आईआरसीटीसी अपने ग्राहकों तक तुरंत पहुंचाने में सक्षम होगी. ग्राहक इस विशेष सेवा को बिल्कुल मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और यह सेवा सब्‍सक्राइब करनी होगी.
इन सुविधाओं का भी मिलेगा फायदा
– ट्रेन के अलावा एयर टिकट बुकिंग संबंधी जानकारी भी – होटल और कैब बुकिंग के अलावा बस बुकिंग सेवाएं भी – कैटरिंग सेवाओं के साथ-साथ टूर पैकेजेस की जानकारी – आईआरसीटीसी ट्रेन की नियमितता (शेड्यूल एंड टाइमिंग) – नई ट्रेन चलने की खबर, खाली बर्थ की जानकारी
The post एयर टिकट से लेकर होटल बुकिंग तक तुरंत मोबाइल पर मिलेगी सारी जानकारी, IRCTC शुरू करने जा रहा ये खास सर्विस appeared first on Money9hindi.

अन्य समाचार