WhatsApp चलाने वालों के लिए अच्छी खबर, अब डाटा सुरक्षा कानून लागू होने तक सीमित नहीं होंगे फंक्शन

नई दिल्ली, प्रेट्र। वाट्सएप ने सोमवार को कहा कि डाटा संरक्षण कानून लागू होने तक वह अपनी नई प्राइवेसी पालिसी (गोपनीयता नीति) से सहमत नहीं होने वाले यूजर के लिए फंक्शन सीमित नहीं करेगा, लेकिन उन्हें अपडेट के बारे में याद दिलाना जारी रखेगा।

सरकार द्वारा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को अपनी नई प्राइवेसी पालिसी वापस लेने का निर्देश देने के कुछ दिनों बाद, वाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने पत्र का जवाब दे दिया है और आश्वासन दिया है कि यूजर्स की गोपनीयता फेसबुक के स्वामित्व वाली इकाई के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।
प्रवक्ता ने एक ईमेल बयान में कहा कि कंपनी आने वाले हफ्तों में वाट्सएप के फंक्शन सीमित नहीं करेगी। इसके बजाय, हम समय-समय पर यूजर्स को अपडेट के बारे में याद दिलाना जारी रखेंगे। हमें उम्मीद है कि हमारा यह नजरिया यूजर्स के लिए उस विकल्प के रूप में है कि वे हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं या नहीं। पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन (पीडीपी) कानून लागू होने तक हम इसी तरह का रुख बरकरार रखेंगे।
प्रवक्ता ने दोहराया कि हालिया अपडेट लोगों के निजी संदेशों की गोपनीयता को प्रभावित नहीं करेंगे।
उल्लेखनीय है 18 मई को सरकार ने वाट्सएप को विवादास्पद प्राइवेसी पालिसी अपडेट वापस लेने का आदेश दिया था। सरकार का कहना है कि ये परिवर्तन गोपनीयता, डाटा सुरक्षा के मूल्यों को कमजोर करते हैं और भारतीय नागरिकों के अधिकारों और हितों को नुकसान पहुंचाते हैं। सूत्रों के मुताबिक, वाट्सएप को चेतावनी दी गई थी कि सात दिन में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कानून के अनुसार जरूरी कदम उठाए जाएंगे।
घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि वाट्सएप ने 22 मई को सरकार के पत्र का जवाब दिया था। अपने पत्र में, आईटी मंत्रालय ने वाट्सएप पर ध्यान आकíषत किया था कि कैसे उसकी नई गोपनीयता नीति मौजूदा भारतीय कानूनों और नियमों के कई प्रविधानों का उल्लंघन है।
इस साल की शुरुआत में एक तीखी बहस छिड़ गई थी जब वाट्सएप ने कहा था कि वह अपनी सेवा शर्तो और प्राइवेसी पालिसी को अपडेट करेगा कि कैसे यह इंटरनेट मीडिया दिग्गज अपने साझीदार फेसबुक के साथ यूजर के डाटा को प्रोसेस करता है।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत में 53 करोड़ यूजर्स वाले वाट्सएप को लोगों की चिंताओं पर गंभीर प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा जब उसने मूल कंपनी फेसबुक के साथ डाटा साझा करने की बात कही थी।
उल्लेखनीय है वाट्सएप ने पिछले सप्ताह दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान आश्वस्त किया था नई प्राइवेसी पालिसी 15 मई से लागू होने के बाद भी यूजर्स के अकाउंट बंद नहीं होंगे बल्कि उन्हें नई पालिसी पर राजी होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार