क्या होता है Manipulated Media और Twitter कैसे करता है उनको टैग? जानें इसके बारे में सब कुछ

दिल्ली पुलिस के ट्विटर ऑफिस पहुंचने के बाद सोमवार को सोशल मीडिया पर हैशटैग ”Manipulated Media" टॉप ट्रेंड बन गया और इसपर करीब 17 पोस्ट किए गए. लेकिन असल में संबित पात्रा के ट्वीट पर लगे इस ”Manipulated Media" टैग का क्या मतलब है जिसके कारण ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच गहमा-गहमी शुरू हो गई है.

सबसे पहले जानते हैं कि आखिर ट्विटर किसे "Manipulated Media" मीडिया कहता है. ट्विटर के अनुसार किसी भी मीडिया (वीडियो, ऑडियो और इमेज) को मैनिपुलेटेड मीडिया कहता है जिसे भ्रामक रूप से बदल दिया गया है या फिर उसे हेरफेर कर के बनाया गया हो. किसी भी ट्वीट को इस कैटेगरी में तब लेबल किया जाता है, जब उससे “नुकसान पहुंचाने की संभावना” हो.
ट्विटर कैसे कंटेंट को मैनिपुलेटेड बताया है?
ट्विट के अनुसार वह कई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है और कंटेंट को लेबल करने के लिए एक्सपर्ट ह्यूमन का भी रिव्यू लिया जाता है. कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि, ” किसी भी मीडिया को महत्वपूर्ण रूप से भ्रामक रूप में बदला गया है या गढ़ा गया है. इस बात की जानकारी प्राप्त करने के लिए हम अपने तकनीक का इस्तेमाल करते हैं या थर्ड पार्टी के साथ साझेदारी के माध्यम से रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं.”
मैनिपुलेटेड कंटेंट के खिलाफ ट्विटर क्या एक्शन लेता है?
ट्विटर ऐसे कंटेंट को रिव्यू करने के बाद उससे होने वाले संभावित नुकसान के आधार पर, या तो सामग्री को लेबल करता है या उन्हें प्लेटफॉर्म से हटा देता है. इसके अलावा कंपनी ऐसी कंटेंट की विजिबिलिटी भी कम करती है, और यूजर्स को चेतावनी देती है कि “बार-बार उल्लंघन” के कारण उनके खाते स्थायी रूप से निलंबित हो सकते हैं.
आपको बता दें कि ट्विटर लगातार अपने नियमों को लेकर ब्लॉग पर लिखता रहता है जहां इन चीजों के बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं. कंपनी के अनुसार वह लगातार दिखावटी या गुमराह करने वाले मीडिया जैसे मुद्दों को समझने के लिए विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं के साथ परामर्श करती रहती है. इसके बारे में और जानकारी आप इस ब्लॉग (https://blog.twitter.com/en_in/topics/product/2019/Shaping-our-approach-to-synthetic-media-India.html) पर प्राप्त कर सकते हैं.
Battlegrounds Mobile India की लॉन्चिंग नजदीक, रिलीज से पहले ही विवादों में फंसा गेम, जानिए क्या है वजह
10 करोड़ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बुरी खबर, फटाफट डिलीट कर दें ये ऐप्स नहीं तो होगा भारी नुकसान

अन्य समाचार