दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin में लौटी तेजी.हुआ 2.25 लाख का फायदा.फटाफट जानिए 10 क्रिप्टोकरेंसीज के ताजा रेट्स

दुनिया की जानमानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) में जारी गिरावट पर ब्रेक लग गया है. मंगलवार को यह 38000 डॉलर (करीब 28.50 लाख रुपये) पर पहुंच गई है. वहीं, ठीक एक दिन पहले ये गिरकर 35202 डॉलर (करीब 26.40 लाख रुपये) पर आ गई थी. इस दौरान कुछ ही घंटों में ये 3000 डॉलर (2.25 लाख रुपये) तक बढ़ गई. हालांकि, जानकरों अभी इमसें बड़ी तेजी की संभावना नज़र नहीं आती है. आपको बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की वर्चुअल करेंसी होती है. इसे डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है. डॉलर या रुपए जैसी करेंसी की तरह क्रिप्टोकरेंसी से भी लेन-देन किया जा सकता है.

दुनिया में इस वक्त 4 हजार से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी चलन में हैं. Bitcoin इनमें सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी है. हर Bitcoin ट्रांजेक्शन ब्लॉकचेन के जरिए पब्लिक लिस्ट में रिकॉर्ड होता है. जो डिसेंट्रलाइज तरीके से अलग-अलग यूजर्स द्वारा किया जाने वाला रिकॉर्ड मेंटेनेंस सिस्टम है.
25 मई सुबह 10:00 बजे तक दुनिया की सबसे बड़ी 10 क्रिप्टोकरेंसी के रेट्स (ये आंकड़े coinmarketcap.com से लिए गए है)
Bitcoin: $38000
Ethereum: $2543
Tether: $1
Binance Coin: $332.61
Cardano: $1.48
Dogecoin: $0.3412
XRP: $0.957
Polkadot: $21.14
Internet Computer: $140.76
क्यों आई Bitcoin में तेजी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलन मस्क और नॉर्थ अमेरिका के बड़े बिटकॉइन माइनर्स की मुलाकात हुई. इसके बाद अब ये माना जा रहा है कि एलन मस्क की ओर से जल्द कोई पॉजिटिव खबर आ सकती है.
Yesterday I was pleased to host a meeting between @elonmusk & the leading Bitcoin miners in North America. The miners have agreed to form the Bitcoin Mining Council to promote energy usage transparency & accelerate sustainability initiatives worldwide. https://t.co/EHgLZ9zvDK
- Michael Saylor (@michael_saylor) May 24, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
कैसे और कहां से मिलती है क्रिप्टोकरेंसी
क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वेबसाइट के जरिए इनकी खरीद की जा सकती है. इसके लिए पहले एक्सचेंज पर रजिस्ट्रेशन करना होता है.
फिर बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान कर क्रिप्टोकरेंसी की यूनिट खरीद सकते हैं. ग्राहक को अपने देश के नियम-कानून ध्यान में रखने होते हैं.अलग-अलग एक्सचेंज कमीशन के रूप में कुछ चार्ज लेते हैं. ग्राहक क्रिप्टोकरेंसी को ऑनलाइन वॉलेट में रख सकते हैं.
देश में क्रिप्टोकरेंसी का प्रचलन तेजी से बढ़ा है, लेकिन इसको लेकर देश में कोई कानून या गाइडलाइंस नहीं है. 2018 में RBI ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक सर्कुलर जारी किया था.
इसमें RBI ने सभी वित्तीय संस्थानों से क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सेवा प्रदान करने पर रोक लगा दी थी. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल फरवरी में RBI की ओर से लगाए गए प्रतिबंध को खारिज कर दिया था.
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भारत में क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार हो रहा है. सरकार ने 2019 में भी क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने और इसको आपराधिक बनाने के लिए बिल तैयार किया था. हालांकि, यह बिल संसद में पेश नहीं हो पाया था.
क्रिप्‍टोकरेंसी पर कानूनी प्रावधान नहीं होने का मतलब है कि अगर भविष्‍य में सरकार इस पर बैन लगाने का फैसला करती है तो मौजूदा निवेशकों को भारी नुकसान हो सकता है.
यही कारण है कि भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश को लेकर बड़ा जोख़‍िम है. हाल के दिनों में क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में उठापटक के बाद अधिकतर लोगों का मानना है कि केवल फायदे की उम्‍मीद में ही इसमें निवेश किया जा रहा है.
साथ ही क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर इस संभावना को भी खारिज नहीं किया जा सकता कि गैर-कानूनी कामों और मनी-लॉन्ड्रिंग के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है. जब तक आरबीआई की ओर से स्थिति बहुत साफ नहीं हो जाती, बैंक भी इसे लेकर चिंतित रहेंगे.
आपके लिए बेहद जरूरी है सेविंग बैंक अकाउंट खोलते वक्त ये काम करना.कभी नहीं होगी खाते में पैसों की तंगी

अन्य समाचार