अब Aarogya सेतु ऐप दिखाएगा आपका वैक्सीनेशन स्टेटस, ऐसे डाउनलोड करें अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

पिछले साल कोरोना महामारी ने जब भारत में दस्तक दी थी तो सरकार ने इससे निबटने के लिए आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया था. इस ऐप ने फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेंस का काम किया. ऐसे में अब ये ऐप आपको वैक्सीनेशन स्टेटस की भी जानकारी देगा. यानी की अगर आप वैक्सीनेशन का पहला डोज लेते हैं तो आपको ब्लू टिक दिखाएगा. तो वहीं वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बाद दो ब्लू टिक दिखाए जाएंगे.

आरोग्य सेतु ऐप ने इसकी जानकारी अपने ट्वीट में दी. ट्वीट में कहा कि, अब आपका वैक्सीनेशन स्टेटस आरोग्य सेतु ऐप के जरिए भी अपडेट किया जा सकता है. इसलिए खुद को वैक्सीन लगवाएं और ब्लू टिक के साथ ब्लू शिल्ड पाएं. आरोग्य सेतु ऐप को भारत सरकार ने पिछले साल अप्रैल के महीने में लॉन्च किया था.
इस ऐप को भारतीय इंडस्ट्री, Academia के कुछ बेस्ट माइंड्स की मदद से बनाया गया था. अब सरकार इस ऐप को और मजबूत और सुरक्षित बनाने पर लगातार काम कर रही है. बता दें कि अब इस ऐप को नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर यानी की एनआईसी के जरिए मेंटेन और सपोर्ट किया जा रहा है.
ऐसे करें ऐप में रजिस्ट्रेशन
कोविन पोर्टल के अलावा, आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है. आरोग्य सेतु ऐप में रजिस्टर करने के लिए यूजर्स को पहले ऐप को खोलना होगा और फिर कोविन टैब पर ना होगा. इसके बाद यूजर्स को वैक्सीन रजिस्ट्रेशन पर ना होगा और फिर अपना फोन नंबर डालकर ओटीपी की मदद से रजिस्ट्रेशन को पूरा करना होगा.
इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज पर यूजर्स को सारी जानकारी डालनी होगी जिसमें फोटो आईडी, नाम, जेंडर और बाकी की जानकारियां शामिल है. एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद यूजर्स को अपना वैक्सीनेशन सेंटर सर्च करना होगा. इसके लिए वो अपने पिन कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद वो तारीख और समय चुन सकते हैं.
आरोग्य सेतु ऐप से ऐसे डाउनलोड करें अपना कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट
इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप खोलना होगा
इसके बाद अपने फोन नंबर से साइन इन करना होगा
अब आप कोविन टैब पर सकते हैं
इसके बाद आपको 13 डिजिट बेनिफिशियरी रेफ्रेंस आईडी डालना होगा और फिर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर ना होगा
इसके बाद डाउनलोड बटन की मदद से आप उसे सेव कर सकते हैं
सैमसंग ने उड़ाया आईफोन 12 प्रो मैक्स का मजाक, देखें कैसे Video के जरिए अपने जूम और कैमरे फीचर को बताया बेस्ट
इस 6,999 रुपये वाले फोन ने बनाया रिकॉर्ड, बना दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन

अन्य समाचार