अब नई ट्रेन और खाली सीट का मोबाइल पर मिलेगा अपडेट Prayagraj News

प्रयागराज, [अतुल यादव]। ट्रेनों में यात्रियों को सीट के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें मोबाइल फोन पर ही ट्रेन में खाली सीट और संबंधित रूट की नई ट्रेन की जानकारी मिल जाएगी। सीट की उपलब्धता को लेकर मोबाइल फोन पर संदेश भेजकर अपडेट किया जाएगा। यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य सत्कार साधनों को बढ़ावा देने और अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) जल्द 'पुश नोटिफिकेशनÓ सेवा शुरू करेगा। इसके लिए आइआरसीटीसी ने निजी कंपनी मेसर्स मोमैजिक टेक्नोलाजीज के साथ करार भी कर लिया है।

अभी तक ट्रेन में खाली सीट की नहीं मिलती थी जानकारी
अभी तक यात्रियों को समय रहते ट्रेन में खाली सीट की जानकारी नहीं मिल पाती थी। इसके लिए उन्हेंं वेबसाइट पर सीट की उपलब्धता देखनी पड़ती है। इस बीच अक्सर स्टेटस चेक करने से पहले ही खाली हुईं सीटें बुक हो जाती हैैं। इस नई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए आइआरसीटीसी ट्रेन में सीट की उपलब्धता समेत ट्रेन का शेड्यूल, नई ट्रेन चलाने की सूचना, कैटरिंग, यात्रा, पर्यटन व टिकट संबंधी अपडेट ग्राहकों के मोबाइल पर देता रहेगा। इसके लिए यात्रियों को आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आइआरसीटीसी के पीआरओ आनंद कुमार झा ने बताया कि आइआरसीटीसी की ओर से ग्राहकों की सुविधा के लिए नई पहल की गई है। इसके तहत पुश नोटिफिकेशन सेवा जल्द शुरू हो जाएगी। इसमें रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ग्राहक इसका लाभ उठा सकेंगे।
ऐसे किया जा सकेगा रजिस्ट्रेशन
आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन के लिए नाम व मोबाइल नंबर सहित जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी। रजिस्ट्रेशन हो जाने पर लॉग-इन करने पर पॉप-अप की तरह पुश नोटिफिकेशन का विकल्प दिखेगा। उसमें हां और नहीं का विकल्प होगा। सुविधा पाने के लिए हां पर क्लिक करते ही यह एक्टिवेट हो जाएगा। यदि आपको प्रयागराज जंक्शन से दिल्ली जाना है और ट्रेन में सीट उपलब्ध है तो तुरंत जानकारी मिल जाएगी। यदि सीट नहीं होगी तो उपलब्धता होते ही आपको नोटिफिकेशन मिलेगा कि किस तारीख को किस ट्रेन में कितनी सीटें उपलब्ध हैं। इसी तरह अन्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

अन्य समाचार