कंजक्टिवाइटिस को हल्के में न लें, बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

शिवहर। मौसम में लगातार बदलाव के बीच कंजक्टिवाइटिस (सामान्य बोलचाल में आख आना) के मामले बढ़े हैं। जिले में हर रोज कमोबेश एक दर्जन पीड़ित विभिन्न अस्पतालों में पहुंच रहे। वे आखों के लाल होने, दर्द, पानी गिरने, सूजन व तेज चुभन जैसी समस्या से पीड़ित हैं। चिकित्सक बताते हैं कि इस तरह के मौसम में कंज्क्टिवाइटिस आम बात है, लेकिन कोरोना और ब्लैक फंगस की वजह से अब यह सामान्य बीमारी नहीं रही। आखों में किसी भी प्रकार की तकलीफ को हल्के में नहीं लें। विशेषज्ञ चिकित्सक की लें सलाह : ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. सुनील कुमार बताते हैं कि कंजक्टिवाइटिस बैक्टिरीयल, फंगल, वायरल और एलíजक होता है। चारों ही मामलों में इसका संक्रमण साफ-सफाई की कमी, असंतुलित खानपान, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से होता है। वायरल कंजक्टिवाइटिस में दर्द व आख लाल होने के साथ सर्दी-जुकाम का भी असर होता है। सामान्यत: पाच दिनों में यह ठीक भी हो जाता है। लक्षण मिलने पर जाच अवश्य करा लेनी चाहिए।


खानपान में मल्टीविटामिन जरूरी : डॉ. सुनील के अनुसार कोई भी बाहरी संक्रमण हमारी प्रतिरोधक क्षमता पर निर्भर करता है। कोरोना संक्रमण में हम यही देख रहे हैं। चिकित्सक भी लगातार इम्युनिटी बूस्टर लेने की बात करते हैं। कंजक्टिवाइटिस में भी यही है। अगर हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक नहीं तो बैक्टिरीयल, फंगल, वायरल और एलíजक अटैक होते रहेंगे और यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। इसके लिए संक्रमण को रोकने वाले आहार का सेवन करें। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी2 और विटामिन सी से युक्त पदार्थो को शामिल करें।
बाहरी बचाव के लिए नियमित रूप से आखों की सफाई जरूरी है। बाहर से आने पर पहले हाथ साफ करें, फिर आख धोएं। धूल और धूप से बचने के लिए चश्मे का उपयोग करें। दूसरे का रूमाल, हेलमेट, तौलिया, काट्रैक्ट लेंस व चश्मे आदि का उपयोग नहीं करें। सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह का कहना है बिना जाच कराए कोई भी आइ ड्रॉप्स का इस्तेमाल गलत है।
कुशहर के किशोर प्रसाद बताते हैं कि वह मधुमेह के रोगी हैं। अभी 20 दिन पहले कोरोना से ठीक हुए हैं। हाल ही में तेज दर्द के साथ एक आख लाल हो गई। चिकित्सक ने उन्हें चार दिन की दवा दी, अभी आराम है। दूसरी आख में संक्रमण नहीं हुआ।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार