यास ने बिगाड़ा मौसम, आज और कल हो सकती है तेज बारिश

पूर्णिया। यास तूफान का असर सीमांचल में दिखने लगा है। जिला सहित पड़ोसी अन्य जिलों में मंगलवार से ही बारिश शुरू हो गई है। मंगलवार को हलांकि हल्की बारिश हुई है लेकिन आने वाले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। मौसम केंद्र पूर्णिया के अनुसार पूर्णिया के लिए 26 से 28 तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। यानि इस दौराना भारी बारिश की संभावना है। वहीं 29 और 30 को ऑरेंज अलर्ट किया गया है। मंगलवार को पिछले 24 घंटे में 8.2 एमएम बारिश रिकार्ड की गई जबकि तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 28 तथा न्यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।


तापमान में 10 डिग्री की हुई गिरावट
-------------------------
बंगाल की खाड़ी से उठा यास चक्रवाती तूफान का असर मंगलवार से दिखना शुरू हो गया है। मंगलवार को अलसुबह चार बजे से मौसम का मिजाज बदला और बारिश शुरू हो गई। दोपहर करीब साढे 12 बजे तक रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण से लोगों को गर्मी से राहत मिली। मंगलवार को हुई बारिश के बाद तापमान में 10 डिग्री की गिरावट देखने को मिली। इधर मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में उठ रहे यास चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी आसमान में बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवा चलने के साथ-साथ मेघ गर्जन व वज्रपात भी हो सकता है।
आज और कल होगी तेज बारिश
----------------------
पूर्णिया मौसम केंद्र के सहायक वैज्ञानिक वीरेन्द्र कुमार झा ने बताया कि वायुमंडल का लागातार दबाव घट रहा है। वहीं बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान यास के कारण से मंगलवार को मौसम में बदलाव देखने को मिला। उन्होंने बताया कि आने-वाले तीन मौसम खराब रहने का अनुमान है। गुरुवार और शुक्रवार को जिले में तेज हवा चलने के साथ भारी बारिश की संभावना है।
मक्का किसान परेशान
-----------------
वहीं हर सप्ताह हो रही बारिश के कारण किसानों के समक्ष समस्या खड़ी हो गई है। खासकर मक्का किसान पस्त हो गए हैं। उनके पक्के मक्का खेतों में खड़े हैं लेकिन बारिश के कारण वे उसकी कटनी नहीं कर पा रहे हैं। वहीं जो किसान मक्का की फसल काट लिए हैं, वे इसकी तैयारी नहीं कर पा रहे हैं। किसानों के कटे मक्का फसल के खेतों में पानी आ गया है जिससे वे बर्बाद भी हो रहे हैं। वहीं अभी तीन-चाद दिनों तक लगातार वर्षा की संभावना ने उन्हें निराश कर दिया है। किसानों का कहना है कि अगर इसी तरह वर्षा होती रही तो वे लोग बर्बाद हो जाएंगे।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार