इस देश ने Google को दी मात्र 24 घंटे की मोहलत, कहा- नहीं किया ऐसा तो चुकानी होगी बड़ी रकम

रूस कम्युनिकेशन वॉचडॉग Roskomnadzor ने सोमवार को गूगल को 24 घंटे की मोहलत दी. ये मोहलत कंपनी को निषिद्ध कंटेंट हाटने के लिए दी. अगर गूगल ऐसा नहीं कर पाता है तो मॉस्को धीरे धीरे कंपनी के ट्रैफिक को पूरे देश में कम कर देगा. रूस पहले ही अमेरिकी सोशल नेटवर्क ट्विटर को धीमा कर चुका है क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने बैन कंटेंट को नहीं हटाया था.

रूस ने कहा कि, अगर गूगल बैन्ड कंटेंट को 24 घंटे के भीतर नहीं हटाता है तो उसपर 800,000 रूबल्स और 4 मिलियन रूब्लस का जुर्माना किया जाएगा. वहीं अगर गूगल बार बार ऐसा करता है तो उसके कुल रेवेन्यू में से उसे 10 प्रतिशत का जुर्माना लगाया जा सकता है.
वॉचडॉग Roskomnadzor ने कहा कि, उसने गूगल को हार्मफुल कंटेंट हटाने के लिए 26,000 कॉल किए थे. रूस चाहता है कि गूगल ड्रग्स और वॉयलेंस से जुड़े वीडियो को हटा दे. इंटनेट रेगुलर के अनुसार गगूल ने सर्च रिजल्ट में भी कई सारे ऐसे लिंक रखें हैं जिसे हटा देने चाहिए थे. इसमें आंतकवादियों के संगठन, पोर्नोग्राफिक तस्वीरें ड्रग्स बेचने वाले ऑनलाइन स्टोर शामिल हैं.
Google पर 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत प्रतिबंधित लिंक को नहीं हटाने का भी आरोप लगाया गया है. रूस ने कहा कि उसने “इस दायित्व का पालन करने में बार-बार विफलता” के लिए अदालत में एक और मामला भेजा था. मॉस्को कोर्ट के दस्तावेजों ने सोमवार को पहले दिखाया कि Google Roskomnadzor पर प्रतिबंधित कंटेंट हटाने को लेकर कोर्ट में मुकदमा दर्ज कर रहा था.
हाल के महीनों में, रूस ने फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नियंत्रण मजबूत करने के प्रयास तेज कर दिए हैं. रूस ने ट्विटर को ब्लॉक करने की धमकियों से पीछे हटते हुए कहा कि मंच ने अधिकांश प्रतिबंधित सामग्री को हटा दिया है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बात करने के लिए तैयार है. अप्रैल में, मॉस्को की एक अदालत ने वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक को अवैध विरोध से संबंधित सामग्री को हटाने में विफल रहने के बाद जुर्माना भरने का आदेश दिया था.
कोरोना महामारी के बीच फ्लिपकार्ट ने 23 हजार लोगों को दी नौकरी, जानिए क्या है कंपनी की प्लानिंग
कल से भारत में बंद हो जाएगा फेसबुक और ट्विटर? देखिए कैसे लोगों ने सोशल मीडिया को बनाया ठहाकों को अड्डा

अन्य समाचार