Google बचाएगा पैसे: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें अब नहीं करेंगी परेशान, गूगल मैप का नया फीचर बचाएगा तेल!

विस्तार


पिछले दिनों गूगल ने सालाना होने वाली Google I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था, जिसमें गूगल ने बताया था कि गूगल मैप जल्द ही अपडेट होने वाला है। नए अपडेट में गूगल ने कार्बन उत्सर्जन घटाने में मदद करने की बात कही है। जिसका मतलब है कि गूगल मैप में ऐसा फीचर आने वाला है, जो गाड़ियों का कम ईँधन खर्च करने में मदद करेगा। नए अपडेट में न केवल पहले से बेहतर स्ट्रीट व्यू मिलेगा, वहीं बेहतर नेविगेशन रूट्स भी मिलेंगे। नए अपडेट्स को आने वाले महीने में जारी किया जाएगा।
नॉन-स्टॉप ड्राइविंग की पहल जैसा कि गूगल ने कार्बन उत्सर्जन घटाने में मदद करने की बात कही है, तो नए अपडेट में गूगल मैप अब उन रूट्स को सजेस्ट करेगा, जो कम भीड़भाड़ वाले होंगे और ड्राइवर को ब्रेक लगाने की कम से कम आवश्यकता होगी और नॉन-स्टॉप ड्राइविंग की जा सकेगी। इसका फायदा यह होगा कि सफर आसान होगा और ईंधन की भी बचत होगी। इसके लिए गूगल मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी की मदद लेगा। इस सालाना कांफ्रेंस में अल्फाबेट कंपनी ने गूगल मैप का नया ले-आउट भी पेश किया।
दिव्यांग लोगों को भी मिलेगा फायदा इसके अलाव गूगल ने ये भी खुलासा किया कि वह स्ट्रीट मैप्स को भी और बेहतर बना रही है ताकि पैदल चलने वाले लोगों को रूट में आसानी हो सके। इसका फायदा दिव्यांग लोगों को भी मिलेगा। वहीं स्ट्रीट में गूगल अब फुटपाथ और सड़क की चौड़ाई को भी दिखायेगा, साथ ही मैप में दिया गया लाइव व्यू फीचर अब वर्चुअल स्ट्रीट साइन्स के साथ-साथ कुछ ईमारतों के इनडोर नेविगेशन को भी दिखाएगा।
स्मार्टफोन से स्टार्ट होगी कार हाल ही में गूगल ने 'डिजिटल कार की' का खुलासा किया है। यह एंड्रॉयड स्मार्टफोन बेस्ड टेक्नोलॉजी है, जो नए एंड्रॉयड 12 ओएस में दी गई है। इसमें यूजर कार लॉक, अनलॉक, यहां तक कि अपने स्मार्टफोन से कार भी स्टार्ट कर सकेंगे। गूगल 'डिजिटल कार की' नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) और अल्ट्रा वाइड बैंड रेडियो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी। एप को कार अनलॉक का आदेश देते ही कार खुद बे खुद अनलॉक हो जाएगी। वहीं इस 'रिमोट की' को दोस्तों के साथ भी शेयर किया जा सकेगा और वे भी आपकी कार इस्तेमाल कर सकेंगे।

अन्य समाचार