पढ़े इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स जिसे अपनाकर आप सुबह जल्दी उठ सकते हैं

हम में से बहुत लोग सुबह जल्दी उठना चाहते है क्योंकी उन्हें पता है की सुबह देर से उठने के कारण बहुत नुकसान हो सकते है जैसे हम पुरे दिन स्ट्रेस और आलस महसूस करते हैं। लेकिन लाख कोशिश कोशिश करने के बावजूद चाहकर भी जल्दी नहीं उठ पाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको फॉलो कर आप सुबह बहुत जल्दी उठ सकते है।

अलार्म को दूर रखें : अलार्म को अपने पास से इतना दूर रखें कि आवाज भी सुनाई दे और उसे बंद करने के लिए उठ कर जाना पड़े। बिस्तर छूटने से नींद दूर करने मे बहुत हेल्प मिलती है।
हल्का डिनर : रात में हाई प्रोटीन डाइट लेने से नींद बहुत लेट आती है। इसलिए हल्का डिनर करें। इससे जल्दी नींद आएगी और सुबह आप जल्दी उठ पाएंगे।
चाय या कॉफी न लें : रात में खाने के बाद चाय या कॉफी कभी न लें। इससे रात में जल्दी नींद आएगी और सुबह बहुत जल्दी नींद खुलेगी।
अलार्म टाइम करें कम : सुबह के अलार्म टाइम को हर दिन 5 - 5 मिनट कम करें। इससे सुबह जल्दी उठने की आपकी आदत बन जाएगी।
रूम टेम्प्रेचर : बैडरूम का टेम्प्रेचर 18 से 22 डिग्री के बीच रखें। इससे रात में बार - बार नींद खुलने के प्रॉब्लम नहीं होती और सुबह जल्दी उठने में बहुत हेल्प मिलती है।
स्नूज़ बटन न दबाएं : जैसे ही अलार्म बजे आप तुरंत उठ जाएं। बार-बार स्नूज बटन न दबाएं। ऐसे में जल्दी उठने में बहुत मदद मिलेगी।
इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूरी : फोन, टेबलेट या किसी किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अपने साथ बिस्तर में लेकर कभी भी न सोएं। इससे लेट नींद आती है और सुबह जल्दी उठने में बहुत परेशानी होती है।
खुद को मोटीवेट करे : सुबह जल्दी उठने के लिए रात में सोने से पहले खुद को मोटीवेट करें। इस बात को कई बार सोचें कि सुबह मुझे हर हाल में जल्दी उठना है।
यह भी पढे:-

अन्य समाचार