कैसे आधार से जुड़ी शिकायत करा सकते हैं दर्ज, जानिए क्‍या है वो आसान प्रक्रिया

आधार कार्ड आज के समय में बहुत जरूरी है. पीएफ जैसी कई जरूरी सेवाओं के लिए आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है. अब सरकारी योजनाओं से लेकर घर के कामकाज करने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है. अब कई जगहों पर आधार का प्रयोग पहचान पत्र के रूप में भी होने लगा है. ऐसे में अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी समस्या है या फिर आपको अपडेट से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आप आसानी से समस्याओं को ई-मेल और कॉल के माध्यम से Unique Identification Authority of India (UIDAI) तक पहुंचा सकते हैं. जानिए वो पूरी प्रक्रिया जिसके जरिए आप अपनी शिकायत UIDAI तक पहुंचा सकते हैं.

UIDAI ने दी जानकारी
UIDAI की तरफ से वेबसाइट पर आधार से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए शिकायत प्रक्रिया के बारे में सारी जानकारी दी गई है. UIDAI की तरफ से बताया गया है कि आधार नामांकन, अपडेशन और अन्य सेवाओं से संबंधित प्रश्नों और शिकायतों को निपटाने के लिए एक संपर्क केंद्र स्थापित किया गया है. नामांकन केंद्र में, नामांकन ऑपरेटर नामांकन प्रक्रिया के बाद निवासी को एक प्रिंटेड स्वीकृति पर्ची देता है जिसमें ईआईडी (नामांकन संख्या) होता है. निवासी ईआईडी का प्रयोग करके निम्नलिखित चैनलों पर यूआईडीएआई संपर्क केंद्र से संपर्क कर सकता है.
फोन और ई-मेल के जरिए शिकायत
अगर आप आधार से संबंधित कोई भी शिकायत है तो आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल के जरिए भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आपको [email protected] पर लिखकर अपनी समस्‍या को मेल करना होगा. UIDAI के अधिकारी इस मेल को समय-समय पर चेक करते हैं और लोगों की समस्याओं का समाधान करते हैं. शिकायत सेल ई-मेल पर जवाब देकर आपकी परेशानियों को दूर करता है.
वेबसाइट पर भी दर्ज होगी शिकायत
यूजर्स UIDAI की वेबसाइट पर भी आधार की शिकायत दर्ज कर सकते हैं. वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया कुछ इस तरह से है-
पोस्ट के जरिए करें शिकायत
फोन, ई-मेल और वेबसाइट के अलावा यूजर्स अगर चाहें तो पोस्‍ट के जरिए भी अपनी शिकायतों को भेज सकते हैं. लेकिन हां, ध्‍यान रखिए कि आपको शिकायत की हार्ड कॉपी UIDAI के मुख्‍यालय पर भेजनी होगी. यहां पर शिकायत अधिकारी इन शिकायतों को चेक करते हैं. इसके बाद में मुख्यालय से इसका जवाब यूजर्स को भेजा जाता है.
आधार कार्ड में मोबाइल अपडेट करना हुआ आसान, जानिए पूरा प्रोसेस

अन्य समाचार