पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आप पर नहीं होगा कोई असर, Google का ये फीचर अब बचाएगा आपके पैसे

पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतें अभी भी कम नहीं हुई हैं और इसमें लगातार इजाफा देखने को ही मिल रही है. लॉकडाउन के कारण ज्यादातर लोग अपने घरों में बंद हैं लेकिन जो रोजाना अपनी गाड़ी से जरूरी सर्विस के लिए ट्रैवल कर रहे हैं उनपर पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को असर हो रहा है. ऐसे में गूगल का एक ऐसा फीचर है जिसका इस्तेमाल कर आप इन बढ़ती कीमतों को बीच अपने पैसे बचा सकते हैं.

पिछले दिनों गूगल ने अपने I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में ये ऐलान किया था कि, वो आने वाले समय में गूगल मैप्स में एक ऐसा फीचर लाएगा जिससे न तो ज्यादा प्रदूषण होगा और पेट्रोल के साथ लोगों के पैसे भी बचेंगे. कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए गूगल ये फीचर ला रहा है.
गूगल ने कहा कि वो मैप्स में नए फीचर्स जोड़ने जा रहा है. जिसमें यूजर्स को बेहतर रास्तों के साथ स्ट्रीट व्यू भी मिलेगा. यानी की अब जहां गूगल आपको सबसे शॉर्ट रास्ता बताता है तो वहीं आने वाले समय में गूगल आपको वो रास्ता बताएगा जिसमें आपके पेट्रोल की बचत होगी और कार्बन भी कम होगा.
बार बार नहीं दबाना होगा ब्रेक
कार्बन को कम करने के लिए गूगल इस नए अपडेट में रूट्स को एडजस्ट करेगा और ड्राइवर को ऐसा रूट दिखाएगा जिसमें उसको बार बार ब्रेक लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यानी की आने वाले समय आप नॉन स्टॉप ड्राइविंग कर पाएंगे. इसके लिए गूगल मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी की मदद लेगा.
फोन से स्टार्ट होगी आपकी कार
बता दें कि हाल ही में गूगल ने एक और फीचर का खुलासा किया था जिसका नाम डिजिटल का की है. यानी की इस फीचर की मदद से आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर कार को बंद, चालू, लॉक, अनलॉक कर पाएंगे. ये फीचर यूजर्स को एंड्रॉयड के नए 12 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा जहां ऐप इसके लिए रेडियो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी. वहीं अगर आपकी कार को कोई और भी इस्तेमाल करना चाहेगा तो आप उसे ये रिमोट की दे सकते हैं जिससे वो भी आपकी कार को स्टार्ट कर सकता है.
सिंगल चार्ज में 70 से 100 किलोमीटर तक दूरी तय कर सकती हैं ये किफायती इलेक्ट्रिक साइकिल्स, जानिए फीचर्स
देश की ये ऑटो कंपनी बनी लोगों के लिए मसीहा, 'कोविड कवच' प्रोग्राम के तहत दे रही 1,50,000 रुपए की मदद

अन्य समाचार