Bhopal News: एप सिखाएगा योग, ऑक्सीजन-बेड की जानकारी भी मिलेगी

Bhopal News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएससीडीसीएल) ने एक ऐसा मोबाइल एप तैयार कराया है, जो न सिर्फ योग के गुर सीखाएगा बल्कि अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड आदि की उपलब्ता भी बताएगा। इसके अलावा डॉक्टर के मोबाइल नंबर भी उपलब्ध रहेंगे। होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना से पीड़ित लोगों को खाने-पीने से लेकर अन्य जरूरी सावधानियां व उपाय भी बताए जाएंगे। एप को गूगल प्ले स्टोर पर रजिस्टर्ड कर दिया गया है। एक-दो दिन के भीतर इसमें कई नए फीचर्स जोड़े जाएंगे।

एप में कोरोना संक्रमितों से जुड़ी बातें शामिल की गई हैं। इसके जरिए घर बैठे ही राजधानी के अस्पतालों में ऑक्सीजन व बेड की उपलब्धता देखी जा सकती है। इसमें आइसीयू व वेंटिलेटर बेड भी शामिल हैं। वहीं मरीज सायकालॉजिस्ट, फिजियो व फीजिशयन से सीधे संपर्क कर सकेंगे। एप को स्मार्ट सिटी के इन्क्यूबेशन सेंटर बी-नेस्ट के स्टार्टअप ने विकसित किया है। लोगों के लिए यह निश्शुल्क रहेगा।
एप में यह-
- लोगों को तंदुस्त बनाने के लिए योग के लाइव सेशन होंगे। प्रतिदिन सुबह सात से नौ बजे तक विशेषज्ञ योग सीखाएंगे।
- फिजियो थैरेपी सेशन भी रखे हैं। ताकि इसके जरिए पुरानी बीमारी का इलाज किया जा सके।
- कोरोना संक्रमित यदि होम आइसोलेशन है और उन्हें भोजन को लेकर दिक्कत आ रही है तो एप मदद करेगा। इसके लिए विभिन्न सामाजिक संस्थाएं मदद करेगी।
- डॉक्टर के मोबाइल नंबर भी रहेंगे, जो बीमारियों के बारे में उचित परामर्श देंगे।
- कोरोना जांच की रिपोर्ट के बारे में भी एप बताएगा।
- वैक्सीनेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भी शामिल की गई हैं।
सुझाव भी पूछेंगे
एप पर लोगों के फीडबैक यानी सुझाव भी लिए जाएंगे। ताकि एप में समय-समय पर बदलाव किए जा सके। हालांकि, कुछ नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं।
गूगल प्ले स्टोर पर एप रजिस्टर्ड कर दिया है। इसमें कोरोना संक्रमित या ठीक हो चुके लोगों के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां हैं। साथ ही जिन लोगों को भोजन नहीं मिल पा रहा है, उन्हें खाना भी मुहैया कराया जाएगा। इसमें कई दूसरे फीचर्स भी जोड़ने पर विचार चल रहा है।
आदित्य सिंह, सीईओ स्मार्ट सिटी

अन्य समाचार