[ऐप फ्राइडे] Boosted के साथ बढ़ाएं अपनी प्रोडक्टिविटी

इस वैश्विक महामारी के बीच, घर से काम करना, और निराशा और कयामत की लगातार खबरें, प्रोडक्टिविटी बने रहना और खुद के दिमाग को व्यस्त रखना कोई मामूली काम नहीं है।

लेकिन, जैसा कि बहुत सी चीजों के साथ होता है - टेक्नोलॉजी यहां मदद करती है। कई प्रोडक्टिविटी ऐप जिनमें चेकलिस्ट, टाइमर और रिमाइंडर हैं, अन्य फीचर्स के साथ, Google Play Store और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध हैं।
इनमें से एक Boosted - Productivity & Time Tracker है, जो एक एंड्रॉइड-ओनली ऐप है जिसे अब तक Google Play Store पर एक मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है, और इसकी रेटिंग 4.6 है।
यह कैसे काम करता है?
किसी टास्क को समय पर पूरा करने में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक टास्क को पहले स्थान पर शुरू करना है। हम सभी विचलित या विलंबित हो जाते हैं। लेकिन इस ऐप की मदद से आपको अच्छे तरीके से याद दिलाया जा सकता है।
बूस्टेड के साथ, आप एक टू-डू लिस्ट बनाकर शुरू करते हैं, जिसे ऐप "new projects" कहता है। इन प्रोजेक्ट्स को छोटे कार्यों में व्यवस्थित किया जा सकता है।
Boosted केवल Android पर चलने वाली प्रोडक्टिविटी ऐप है
आपके प्रोजेक्ट में कलर कोडिंग का भी एक विकल्प है, क्योंकि कलर इन-बिल्ट कैलेंडर पर दिखते हैं। एक बार लिस्ट बन जाने के बाद, बस टास्क के आगे 'Start' आइकन पर ें, जो तब एक टाइमर शुरू करता है। यद्यपि किसी के पास किसी भी पॉइंट पर टाइमर को रोकने का विकल्प होता है, विचार यह है कि टास्क पूरा होने के बाद स्टॉप को दबाया जाए। जहाँ तक पॉज़ बटन की बात है - वह विकल्प उपलब्ध नहीं है।
डैली प्रोजेक्ट टाइमलाइन पेज और ऐप के इन-बिल्ट कैलेंडर पर पूरे हो चुके काम दिखते हैं
जैसे ही कोई प्रोजेक्ट पूरा होता है, जिस कलर से उसे दर्शाया जाता है, उसे कैलेंडर में जोड़ दिया जाता है।
बूस्टेड पर कई तरह के टाइमर हैं - पोमोडोरो (Pomodoro), काउंटडाउन, और कस्टमाइजेबल टाइमर्स। पोमोडोरो एक टाइम मैनेजमेंट तकनीक है जिसमें एक व्यक्ति, लगातार काम करने के बजाय, अपने समय को 5 मिनट के ब्रेक के साथ 25 मिनट के टुकड़ों में विभाजित करता है। एक बार टास्क पूरा हो जाने के बाद, आपको टू-डू लिस्ट में अगले आइटम पर जाने से पहले 15-20 मिनट का ब्रेक लेने की अनुमति है।
हालाँकि, इनमें से कुछ फीचर्स, जिनमें टाइमर ऑप्शंस, कस्टमाइजेशन के लिए ज्यादा कलर और ऑटोमैटिक बैकअप शामिल हैं, ऐप के सब्सक्रिप्शन मॉडल के अंतर्गत आते हैं। वर्तमान में एक सीमित अवधि के लिए, ऐप 590 रुपये में सभी फीचर्स के साथ आजीवन पहुंच प्रदान कर रहा है।
निष्कर्ष
बूस्टेड को प्रोडक्टिविटी में मदद करने और कम समय में अपना काम पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। साथ ही कई टाइमर, आसान पहुंच, कलर-कोडेड लिस्ट और कैलेंडर ट्रैकिंग के साथ ऐप का डिजाइन यूजर फ्रैंडली है।
यह देखने और मैप करने में सक्षम होना कि आप अपने अधिकांश समय का उपयोग कैसे कर रहे हैं, एक और फायदा है।
लेकिन अगर आप रोजमर्रा के उपयोग के लिए एक अट्रैक्टिव प्रोडक्टिविटी ऐप की तलाश में हैं, तो Boosted का फ्री वर्जन पर्याप्त है।
[ऐप फ्राइडे] कोरोना काल में PharmEasy ऐप जागरूकता, टीकाकरण, RT-PCR टेस्ट आदि के साथ अव्यवस्था को कम करता है

अन्य समाचार