गूगल फोटोज का फ्री स्टोरेज खत्म करने से पहले गूगल ने पेश की ये सुविधा, जानें कितनी है कारगर

1 जून से होने वाले बदलावों के बाद यूजर्स गूगल पर 15GB तक ही अपना डाटा अपलोड कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले ही गूगल ने फोटोज़ सर्विस पर कई फीचर्स पेश कर दिए हैं जो यूजर्स के लिए काफी होंगे। कंपनी ने अब जीमेल से फोटोज सेव करने का फीचर भी पेश किया है जिससे तस्वीरें सीधा आपके कलेक्शन में सेव हो जाएंगी।

अभी तक जीमेल पर रिसीव हुई किसी फोटो को आप अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं या गूगल ड्राइव पर इसकी कॉपी सेव कर सकते हैं। Engadget का कहना है कि Google अब ऐसा फीचर ला रहा है जिससे सीधे इमेजेस को अपने कम्प्युटर में सेव करने के बजाए गूगल फोटोज़ पर ही सेव किया जा सकेगा। यह ध्यान देना होगा कि 1 जून से Google आपकी नई फाइल्स, मेल और डॉकयुमेंट्स के लिए 15GB कोटा के आधार पर स्टोरेज स्पेस को काउंट करना शुरू कर देगा।
नया फीचर कई मायनों में फायदेमंद है। उदाहरण के लिए अगर आप ईमेल पर कुछ तस्वीरें अटेचमेंट के रूप में रिसीव करते हैं और उन्हें गूगल ड्राइव के बजाए गूगल फोटोज पर सेव करना चाहते हैं तो यह फीचर आपके काम आएगा। जीमेल से तस्वीर अपलोड करने के बजाए इमेज को रिलोड करने में लगने वाला समय इस तरह बचने वाला है।
रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल इस फीचर को 15 दिन के अंदर सभी यूजर्स के लिए इनेबल कर देगा। जो यूजर्स अपने फोटो अटेचमेंट को अंलिमिटेड फ्री स्टोरेज स्पेस खत्म होने से पहले सेव करना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छा मौका है। हालांकि, यूजर्स 1 जून से पहले अपने जीमेल डाटा को एक्सपोर्ट और इनकी कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। जिस भी इमेज को वे गूगल फोटोज पर ऐड करना चाहते हैं उसे सिलैक्ट कर के गूगल फोटोज पर अपलोड कर सकते हैं।

अन्य समाचार