बिना बैंक जाए घर बैठे बदल सकते हैं अपना मोबाइल नंबर, बस करना होगा ये काम

अगर आपका बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर बंद हो गया है और अब आप दूसरा नंबर इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो इसे आप घर बैठे बदलवा सकते हैं. मोबाइल नंबर को अपडेट कराने के लिए अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. बस कुछ आसान तरीकों से या इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) की मदद से एक क्लिक में ही आप अपना नया नंबर रजिस्‍टर्ड कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं पूरी प्रक्रिया –

इस तरह से बदले अपना मोबाइल नंबर
– SBI इंटरनेट बैंकिग को लॉग-इन करिए. – इसके बाद 'माई अकाउंट्स एंड प्रोफाइल' पर क्लिक करना होगा. – इसके बाद आपको प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा. – यहां पर आपको कई सारे आइकॉन नजर आएंगे, जिसमें से आपको पर्सनल डिटेल/मोबाइल पर क्लिक करना होगा. – अब आपको अपना प्रोफाइल पासवर्ड टाइप करके इसे सबमिट करना होगा. – अब हाइपरलिंक 'Change Mobile Number-Domestic only (Through OTP/ATM/Contact Centre)' पर क्लिक करें. – अब 'पर्सनल डिटेल्स- मोबाइल नंबर अपडेट' नाम से एक नई स्क्रीन खुलेगी, जिसमें तीन टैब होंगे- क्रिएट रिक्वेस्ट, कैंसल रिक्वेस्ट और स्टेटस. – नया मोबाइल नंबर भरिए और इसे दोबारा भरकर सबमिट पर क्लिक करें. – अब एक पॉप अप मैसेज आएगा, जिसमें आपसे नए मोबाइल नंबर को वेरिफाई करने के लिए पूछा जाएगा. 'ओके' पर क्लिक करें. – अब एक नई स्क्रीन खुलेगी जिसमें मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए तीन विकल्पों के जरिए वेरिफिकेशन का विकल्प आएगा.
मोबाइल नंबर बदलने के तीन तरीके
– नए और पुराने दोनों मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए – एटीएम के जरिए इंटरनेट बैंकिंग रिक्वेस्ट अप्रूवल यानी IRATA. – कांटैक्ट सेंटर के जरिए अप्रूवल
OTP के जरिए इस तरह से बदले मोबाइल नंबर
अगर आपने दोनों मोबाइल नंबर पर OTP का विकल्प चुना है तो आपके पास नए और पुराने दोनों मोबाइल नंबर होने चाहिए. इसके बाद प्रोसीड पर क्लिक करें. अब बैंक में मौजूद आपके सभी अकाउंट शो होंगे. आपको डेबिट/ATM कार्ड की मौजूदगी वाले अकाउंट को चुनना है और प्रोसीड पर क्लिक करना है. SBI के एटीएम कार्ड वैलिडेशन स्क्रीन पर पेज रीडाइरेक्ट हो जाएगा.
यहां पर खाते से जुड़े सभी एटीएम कार्ड दिखेंगे चाहे वो निष्क्रिय ही क्यों न हों. सक्रिय एटीएम कार्ड चुनें और कंफर्म पर क्लिक करें. अगली स्क्रीन पर चुने गए एटीएम कार्ड का नंबर दिखेगा. पिन समेत कार्ड की डिटेल्स भरकर एक टेक्स्ट बॉक्स में दिए गए टेक्स्ट को निर्धारित बॉक्स में भरें और Proceed पर क्लिक करें.
सफलतापूर्वक वैलिडेट होने पर पुराने और नए दोनों मोबाइल नंबरों पर ओटीपी जाएगा. इसके बाद दोनों मोबाइल नंबरों से चार घंटे के भीतर ACTIVATE <8 अंकों की ओटीपी> <13 अंकों का रेफरेंस नंबर> 567676 पर एसएमएस करना होगा. उदाहरण के लिए ACTIVATE 12345678 UM12051500123 लिखकर 567676 पर एसएमएस करें. ओटीपी और रेफरेंस नंबर वैलिडेट होने के बाद नया मोबाइल नंबर एक्टिवेट हो जाएगा.
The post बिना बैंक जाए घर बैठे बदल सकते हैं अपना मोबाइल नंबर, बस करना होगा ये काम appeared first on Money9hindi.

अन्य समाचार