WhatsApp ने फेक मैसेज को लेकर दी चेतावनी, सरकार नहीं पढ़ रही लोगों के मैसेज

वॉट्सऐप ने लोगों को एक फेक मैसेज के बारे में सावधान किया है। इसमें कहा गया है कि लोगों की चैट प्राइवेट नहीं है और सरकार उसे पढ़ सकी है। इसमें यह भी बताया गया है कि अगर सरकार ने आपका मैसेज पढ़ा है तो आपको नया टिक या कलर दिखेगा।

अभी वॉट्सऐप चैट्स में दो-टिक दिखते हैं। मैसेज भेजने पर अगर एक टिक दिखता है तो इसका मतलब है मैसेज भेज दिया गया है लेकिन एक अन्य यूजर को प्राप्त नहीं हुआ। मैसेज प्राप्त होने पर दो टिक दिखते हैं और मैसेज पढ़ने पर दो टिक नीले रंग के हो जाते हैं।
फेक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि इसमें एक तीसरा टिक जोड़ा गया है। इसमें कहा गया है कि अगर सरकार ने मैसेज को पढ़ा है तो तीसरा टिक नजर आएगा। अगर सरकार कार्रवाई करना चाहती है तो एक ब्लू टिक और दो रेड टिक नजर आएंगे और तीसरे रेड टिक का मतलब है कि यूजर को कोर्ट से समन भेजा जा रहा है। हालांकि, वॉट्सऐप यूजर्स को ऐसे किसी मैसेज पर विश्वास नहीं करना चाहिए क्योंकि कंपनी ने इसे गलत बताया है कि और लोगों से इस तरह के मैसेज से दूर रहने को कहा है।
वॉट्सऐप और सरकार के बीच कानूनी विवाद चल रहा है। वॉट्सऐप ने केंद्र सरकार के नए IT रूल्स के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। इसके बाद ही फेक मैसेज के जरिए लोगों में भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है।
यूजर्स के बीच वॉट्सऐप पर होने वाली चैट एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होती है। इसका मतलब है कि कोई भी इस चैट को नहीं पढ़ सकता। इस तक किसी सरकार या थर्ड पार्टी की पहुंच नहीं है।
वॉट्सऐप ने लोगों से इस तरह के किसी मैसेज को फॉरवर्ड नहीं करने और इसकी रिपोर्ट करने को कहा है।
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook ( https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/ ) और Twitter ( https://twitter.com/MoneycontrolH ) पर फॉलो करें।

अन्य समाचार