बाढ़ पूर्व तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन सतर्क

किशनगंज। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष अधिक बारिश होने की संभावना बनी हुई है। जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश के निर्देशानुसार बाढ़ पूर्व की तैयारी के लिए हर संभव कार्य किए जा रहे हैं। ताकि बाढ़ आने के बावजूद भी लोगों के जान-माल की शत प्रतिशत रक्षा हो सके। यह जानकारी शुक्रवार को जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी राहुल बर्मन ने दी।

उन्होंने बताया कि बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर जिला के सभी नदियों के जल स्तर पर नजर रखी जाएगी। नदियों के जल स्तर बढ़ने पर लोगों को इसकी सूचना दी जाएगी और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा। तटबंधों के निरीक्षण एवं बाढ़ से निपटने के लिए देशी सरकारी नावों की उपलब्धता, मरम्मती, निबंधन, निजी नाव की उपलब्धता और पूर्व में कराए गए एकरारनामा के स्थिति की समीक्षा पहले ही हो चुके हैं। साथ ही लाइफ जैकेट, मोटर बोट की स्थिति व मोटर बोट ड्राइवर की संख्या ,प्रशिक्षित गोताखोर की संख्या, मानव एवम पशुओं के लिए चिन्हित शरण स्थली की वर्तमान स्थिति, खाद्यान्न की उपलब्धता, आपदा मित्रो की उपयोगिता, बाढ़ की स्थिति में आकस्मिक फसल योजना एवं बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि उपलब्धता संबंधी कार्य पर काम चल रहा है।

इसके अतिरिक्त पॉलिथीन सीट की उपलब्धता ,पशु चारे की उपलब्धता, खाद्यान्न के संधारण हेतु गोदामों का चिन्हित किया जाना, आपातकालीन संचालन केंद्र एवं नियंत्रण कक्ष की स्थापना संबंधित जानकारी जिलाधिकारी को दिए जा चुके हैं। वहीं बाढ़ के दौरान खोज, बचाव व राहत दल की संख्या, टेंट, लाइटिग सिस्टम, जीपीएस सेट की उपलब्धता, महाजाल की संख्या आदि की व्यवस्था किए जा रहे हैं।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार