LkoUinv और सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय एक ही प्लेटफार्म पर करेंगे ऑनलाइन क्लास

लखनऊ विश्वविद्यालय और सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय वाराणसी के छात्र अब एक ही लखनऊ विश्वविद्यालय के ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम स्लेट पर पढ़ाई करेंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय और सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय के बीच जल्द ही एमओयू साइन किया जाएगा। एमओयू पर हस्ताक्षर होने के बाद सम्पूर्णानन्द के छात्र-छात्राएं लविवि के कॉपीराइट वाले लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम स्ट्रेटिजिक लर्निंग एप्लीकेशन फॉर ट्रांसफॉरमेटिव एजुकेशन (स्लेट) का प्रयोग कर सकेंगे।

डीएसडब्लू प्रो. पूनम टण्डन ने बताया कि स्लेट विश्वविद्यालय का अपना लर्निंग सिस्टम है। हमारा उद्देश्य है कि प्लेटफार्म का प्रयोग राज्य के दूसरे विश्वविद्यालय भी कर सकें। कई विश्वविद्यालयों से बातचीत चल रही है लेकिन पहला एमओयू सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय वाराणसी के साथ होने जा रहा है।
लखनऊ विश्वविद्यालय का स्लेट प्लेटफार्म तकनीक के मामले में काफी आधुनिक है। इस प्लेटफार्म पर अन्य ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफार्म की तरह 50 या 100 छात्रों के पढ़ाई करने की सीमा निर्धारित नहीं है। इस पर कितने भी छात्र एक साथ पढ़ाई कर सकते हैं। प्रो. पूनम टण्डन ने बताया कि एमओयू के बाद सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय का स्लेट के राइट दे दिए जाएंगे। जिसके बाद ऑनलाइल क्लास के साथ ही टाइम टेबल, शिक्षक और छात्र-छात्राओं उपस्थिति, विषय पर शिक्षक की क्लास करायी जा सकेगी।
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार