कोरोना काल में मुफ्त मिलने वाले अनाज में डीलर कर रहे कटौती

-पंचायत के मुखिया ने उठाया सवाल, जिलाधिकारी से जांच की मांग -------------------------------------- संवाद सूत्र, सरायगढ़ (सुपौल): सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के छिटही-हनुमाननगर पंचायत में जनवितरण व्यवस्था पटरी से नीचे उतरती दिखाई दे रही है। कोरोना संक्रमण काल में उपभोक्ताओं को मिलने वाले अनाज में से डीलरों द्वारा मनमाने तरीके से कटौती किए जाने से लोगों में आक्रोश बढ़ गया है। स्थानीय मुखिया बीवी नसीमा खातून, मु. मुस्तफा कमाल आदि ने जानकारी देते बताया कि कोरोना संक्रमण काल में सरकार ने लोगों को मुफ्त में अनाज देने की घोषणा कर रखी है। एक व्यक्ति को 10 किलो अनाज दिया जाना है। लेकिन उनके पंचायत में जनवितरण विक्रेता खुलेआम धांधली कर रहे हैं। मुखिया ने बताया कि पंचायत में 7 जनवितरण विक्रेता हैं जिनके द्वारा मई माह के राशन वितरण में खुलेआम धांधली हो रही है। मुखिया ने बताया कि एक व्यक्ति पर मिलने वाले अनाज में से विक्रेता एक किलो अनाज काट ले रहे हैं जो सरासर गलत है। ऐसे में प्रति परिवार 5 से 15 किलो तक अनाज जनवितरण विक्रेता काटकर अपने गोदाम में रख लेते हैं और फिर उसे ठिकाने लगा देते हैं। मुखिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में सैकड़ों परिवार अनाज के लिए परेशान है। कई परिवार का रोजगार बंद है। कई ऐसे भी परिवार है जिनके घर का चूल्हा जनवितरण दुकान से मिलने वाले अनाज से चलता है। जनवितरण विक्रेताओं के धांधली को लेकर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से भी शिकायत की गई लेकिन उनके द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई। मुखिया ने कहा कि पंचायत में डीलरों द्वारा मनमाने रूप से अनाज काट दिए जाने से लोगों में काफी आक्रोश है और वह सभी सुबह-शाम दरवाजे पर आकर शिकायत करते हैं। विक्रेताओं को कोरोना काल में अनाज वितरण में गड़बड़ी नहीं करने की बार-बार हिदायत दी जा चुकी है लेकिन कोई असर नहीं हो रहा। मुखिया ने जिलाधिकारी से एक टीम गठित कर पंचायत के सभी जन वितरण विक्रेता के गोदाम की जांच करने तथा लाभुकों से जानकारी लेकर आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध किया है।

पैक्स का लक्ष्य हुआ समाप्त, किसानों की नहीं खरीदा जा रहा गेहूं यह भी पढ़ें
मुखिया द्वारा उठाए गए सवाल को लेकर जनवितरण विक्रेताओं से अलग-अलग संपर्क किया। जनवितरण विक्रेता आशा देवी ने फोन रिसीव नहीं किया। बासुदेव मेहता का पुत्र संजय कुमार ने बताया कि उनके यहां शनिवार की रात में मई माह का अनाज पहुंचा है और उन्होंने वितरण शुरू नहीं किया है। मु. जियाउल्लाह, अशोक कुमार यादव, नीरज कुमार, सोनी कुमारी, मु. फिदा हुसैन सभी से वितरण को लेकर उठ रहे सवाल के बारे में जानकारी ली। विक्रेताओं का कहना था वह सब नियमानुसार राशन का वितरण कर रहे हैं। बताया कि मुखिया द्वारा मई माह के अनाज वितरण के लिए जो निर्देश दिए गए उसी के आलोक में राशन का वितरण हो रहा है। विक्रेताओं ने कहा कि कुछ लोग राजनीति से प्रेरित होकर वितरण में धांधली का आरोप लगा रहे हैं।
मुखिया द्वारा उठाए गए सवाल को लेकर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रामानंद द्विवेदी के मोबाइल नंबर पर बार-बार फोन किया। लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी। कुछ विक्रेताओं द्वारा जानकारी दी गई कि प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी 31 मई 2021 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं इस कारण फोन रिसीव नहीं कर रहे।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार