भारत के लोग क्यों कम यूज़ करते हैं कंडोंम? जाने यहाँ।

02 Jun, 2021 08:32 PM | Saroj Kumar 6696

भारत की आधी आबादी 24 साल से कम उम्र की है जबकि इसमें 65 फीसदी 35 साल से कम उम्र की है। इस युवा राष्ट्र के अवसर का दोहन करने के लिए, युवाओं की भलाई सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में प्रजनन स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण कारक है। हाल ही में भारत में पहली बार 'कंडोमोलॉजी' जारी की गई है। ये रिपोर्ट उपभोक्ता मनोविज्ञान और कंडोम के प्रति दृष्टिकोण का विश्लेषण करती है। इस रिपोर्ट को कंडोम एलायंस , बाजार में मौजूद कंपनियों और कई समूहों द्वारा तैयार की गई है।



80 प्रतिशत पुरुषों ने अपने अंतिम यौन साथी के साथ गर्भनिरोधक का उपयोग नहीं किया


रिपोर्ट का उद्देश्य भारत में युवा लोगों की भलाई में सुधार करना और कंडोम के उपयोग के बारे में गलत धारणाओं को दूर करना है।


रिपोर्ट बताती है कि कैसे अनियोजित गर्भधारण की संख्या, असुरक्षित गर्भपात और एसटीआई की संख्या में वृद्धि युवाओं के लिए सतत विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण बाधा के रूप में काम करती है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 4 (एनएफएचएस 4) के आंकड़ों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि 20 से 24 वर्ष की आयु के लगभग 80 प्रतिशत पुरुषों ने अपने अंतिम यौन साथी के साथ गर्भनिरोधक का उपयोग नहीं किया। जो प्रजनन और यौन स्वास्थ्य में एक आसन्न संकट है।


भारत में सिर्फ 5.6 फीसदी लोग ही कंडोम का उपयोग करते हैं


रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कंडोम का उपयोग बेहद ही कम है। भारत में सिर्फ 5.6 फीसदी लोग ही कंडोम का उपयोग करते हैं। रिपोर्ट कहती हैं कि, संरक्षित सेक्स और गर्भ निरोधकों के उपयोग के बारे में सामाजिक कंडीशनिंग और सामाजिक निर्णय अभी भी बाधाएं हैं जिनसे भारत के युवा अभी तक उबर नहीं पाए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, केवल 7 प्रतिशत महिलाओं और 27 प्रतिशत पुरुषों ने विवाह पूर्व यौन संबंध के दौरान "कभी भी" कंडोम का इस्तेमाल किया, जबकि केवल 3 प्रतिशत महिलाओं और 13 प्रतिशत पुरुषों ने, हमेशा कंडोम का इस्तेमाल किया।


सरकारी प्रयासों के बाद भी कंडोम उपयोग में 2 फीसदी के बढ़ोत्तरी


यह डेटा 2014-15 में किए गए NFHS-4 अध्ययन से प्राप्त किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि गर्भ निरोधकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सरकार के नेतृत्व वाले अभियानों के बावजूद, भारत के कंडोम बाजार में पिछले कुछ वर्षों में केवल 2 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर देखी गई है। वैश्विक डेटा भारतीय युवाओं और पश्चिमी युवाओं के बीच सेक्स और गर्भ निरोधकों के संबंध में सांस्कृतिक और सामाजिक अंतर को उजागर करता है। भारत दुनिया भर में एचआईवी मामलों में तीसरे स्थान पर है।


भारत में गर्भ निरोधक के कम इस्तेमाल को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि कंडोम की आवश्यकता, इसका उपयोग करने का सही तरीका और इसे कैसे खरीदना है के पीछे प्रमुख वजह लोगों की झिझक है। कंडोम एलायंस की सदस्य और भारत के प्रमुख डिजिटल यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकार सूचना मंच लव मैटर्स की संस्थापक विथिका यादव कहती हैं, "हमारे देश की वर्तमान जनसांख्यिकी गर्भनिरोधक के आसपास खुले, ईमानदार और आकर्षक संचार की मांग करती है।

अन्य समाचार