5928 लोगों ने निर्धारित समय गुजरने के बाद नहीं ली दूसरी डोज, विभाग ने तैयार की सूची

पूर्णिया। कोरोना से सुरक्षा के लिए टीकाकरण की दोनों खुराक लेनी आवश्यक है। वैक्सीन की एक खुराक से पर्याप्त एंटीबॉडी शरीर में नहीं बनती है। इसके बावजूद जिले में ऐसे लोगों की बड़ी संख्या है जिन्होंने कोरोना टीका का पहला खुराक तो ले लिया है, लेकिन दूसरी डोज का समय गुजरने के बाद भी अबतक सत्र स्थल पर जाकर दूसरा डोज नहीं लगवाया है। स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे लोगों की सूची तैयार की है। जिन्होंने निर्धारित समय आने के बाद अबतक दूसरा डोज लगवाने नहीं पहुंचे है। उनको विभाग फोन कर टीका नहीं लेने का कारण पूछेंगे और उसी अनुरूप सलाह देंगे। अगर वे जिले में ही है तो उनके लिए नजदीक के सत्र स्थल पर ही दूसरा खुराक लेने की व्यवस्था होगी। जिले में अबतक 3 लाख 67 हजार 266 लोगों ने कोरोना वैक्सीन का पहला खुराक लगवाया है इसमें 5 हजार 928 लोग ऐसे है जिनका दूसरे डोज लेने का समय गुजर गया है। उन्होंने टीका नहीं लिया है। ऐसे लोगों को दूसरा डोज सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग सूची तैयार कर उनके फोन नंबर कॉल कर रहा है। जिले में दूसरा डोज लेने वालों की संख्या 63299 है।


संक्रमण फैलने के बाद लोग कर रहे परहेज
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बताते हैं कि दरअसल जिले में संक्रमण का फैलाव हाल के दिनों में बढ़ गया था उस कारण से लोग बाहर निकलने से परहेज कर रहे है। यह भी एक कारण हो सकता है कि लोग अपना दूसरा डोज लगाने के लिए नहीं निकले।
जिले से बाहर होना भी हो सकता है कारण पहला डोज लेने के बाद लोग संक्रमित होने से दूसरा डोज का निर्धारित समय बदल जाता है। उन्हें इस संबंध विभागीय कर्मी समझायेंगे। संक्रमण के 28 दिनों बाद अगर वे लेने से इनकार कर रहे है तो उन्हें समझाया जाएगा। अन्य शहरों में रहने के कारण वहीं पर टीका लगवाया है तो जानकारी पोर्टल पर अपग्रेड कर दिया जाएगा।
सत्र स्थल - निर्धारित समय पर दूसरी डोज नहीं ली

केनगर - 766
जलालगढ़ - 543
भवानीपुर - 345
बनमनखी - 645
सदर अस्पताल - 249
पूर्णिया पूर्व ग्रामीण - 231
कसबा -- 333
डगरूआ - 245
अमौर -- 679
धमदाहा - 618
रुपौली - 236
बीकोठी - 537
पुलिस लाइन - 449
बैसा - 52
कुल - 5928 कोट के लिए - दूसरी खुराक और पहली खुराक में समय बदलाव करने से भी कई लोग संशय में हो सकते है। कुछ लोग अन्य शहर में किसी कार्य से बाहर चले गए है या फिर वे कोरोना संक्रमित है। ऐसे लोगों की सूची तैयार कर ली गई है। उन्हें फोन कर कारण पूछा जा रहा है दूसरी खुराक लेने की भी सलाह दी जा रही है। नजदीक के सत्र स्थल पर उनके लिए टीका लेने दी जाएगी सुविधा।
-डॉ. एसके वर्मा, सिविल सर्जन
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार