भूमिहीन विद्यालयों के लिए भूमि ढूंढने का दिया निर्देश

किशनगंज। शिक्षा विभाग के कार्यों, उपलब्धि और आगामी कार्य योजना पर प्रस्तुति पॉवर प्वाइंट के माध्यम से गुरुवार को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में किया गया। डीएम ने 29 भूमिहीन विद्यालय के भवन निर्माण के निर्मित भू अर्जन के लिए समीक्षा के क्रम में पाया कि अब तक 19 विद्यालय भवन के लिए भूमि प्राप्त नहीं है। डीएम ने निर्देश दिया कि संबंधित अंचल अधिकारी से समन्वय कर कार्य में प्रगति लाएं।

तत्पश्चात पूर्व में दिए गए निर्देश का अनुपालन, सेवांत लाभ, स्थापना, न्यायिक वादों,स्कूल संचालन,निर्माण कार्य, शिक्षक नियोजन और आदर्श विद्यालय की स्थापन को शामिल किया गया। साथ ही एमडीएम के तहत खाद्यान्न उठाव, वितरण, विद्यालय के लिए भू अर्जन, रेन वाटर हार्वेस्टिग, बाला, उन्नयन कक्षा और कोविड वैक्सीनेशन की रणनीति के बिन्दु पर गहन समीक्षा हुई। समीक्षा क्रम में जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने सेवांत लाभ ,न्यायिक वादों समेत शिक्षा विभाग के नियमित कार्य कोविड प्रोटोकॉल के आलोक में जारी रखने के लिए डीईओ सुभाष गुप्ता सहित अन्य पदाधिकारियों को निर्देश दिए। जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत लक्ष्य के विरुद्ध छत वर्षा संचयन में लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि, विद्यालय में शौचालय निर्माण, प्रवेशोत्सव के दौरान विशेष नामांकन, कैच अप कोर्स आदि की जानकारी ली गई। कोविड के मद्देनजर सभी विद्यालय में सभी वर्ग की कक्षाओं में पठन- पाठन कार्य बंद हैं। विद्यालय में पठन पाठन कार्य प्रारंभ होने पर रेमेडियल कक्षा, कस्तूरबा गांधी विद्यालय में कक्षा संचालन, बाला योजना का संचालन, उन्नयन स्मार्ट कक्षा संचालन प्रारंभ कर दिया जाए। बाला से 100 विद्यालय को आच्छादित करने की महत्वाकांक्षी योजना को सभी 100 विद्यालय में पूर्ण कर लिए गए है।

लॉकडाउन में विद्यालय बंद होने के कारण राज्य सरकार के निर्देशानुसार नामांकित बच्चो के लिए एमडीएम के अंतर्गत खाद्यान्न उठाव कर वितरण के निर्देश दिए। इस कार्य में शिथिलता परिलक्षित होने पर खाद्यान्न उठाव और वितरण में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों को चिन्हित कर कार्रवाई करने का निर्देश करें। विभिन्न योजनाओं की राशि सीधे बच्चो के खाते में भेजने हेतु खाता विवरणी मेधा सॉफ्ट पर ऑनलाइन इंट्री पूर्ण करने का निर्देश दिए।
कई विद्यालय व डाइट केंद्र में अवैध निर्माण की गतिविधि पर जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए सभी पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि सूचना प्राप्त होते ही दोषी संबंधित व्यक्ति पर प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्रवाई सुनिश्चित करें। कोविड वैक्सीनेशन में प्रगति लाने हेतु शिक्षा विभाग के कर्मियो और पदाधिकारियों के सहयोग की रणनीति पर चर्चा किया गया। इस दौरान मुख्य रुप से डीपीओ महताब रहमानी, डीपीओ अजीत शर्मा, डीपीओ शौकत अली सहित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार