पूर्णिया में शहरी स्लम बस्तियों में टीकाकरण व टेस्टिग को दी जा रही है रफ्तार

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण द्वितीय लहर में शहरी पीएचसी भूमिका काफी अहम रही है। खासतौर पर शहरी स्लम आबादी के बीच संक्रमण के फैलाव को रोकने में यह पीएचसी काफी कारगर साबित हो रहा है। इसकी मदद से टीकाकरण भी सुगम हो गया है।

पीएचसी में पहले से ही घर-घर लोगों को सर्वे गैर संचारी रोग के लिए किया गया था। लोगों की पूरी जानकारी और आंकड़ा होने के कारण घर -घर लोगों तक पहुंचना पीएचसी के माध्यम से सरल हो रहा है। पीएचसी के मध्यम से आइसोलेट मरीजों की स्वास्थ्य चेकअप किया जा रहा है। अभी भी सक्रिय मरीजों में 150 होम आइसोलेशन में है। हिट एप के माध्यम से पीएचसी की एएनएम संक्रमित मरीज की ऑक्सीजन लेवल आदि की जांच कर पोर्टल पर दर्ज करती है। अब पीएचसी में कोरोना एंटीजन टेस्ट की सुविधा भी उपलब्ध है। सदर अस्पताल और निजी लैब में कोरोना एंटीजन टेस्ट की सुविधा दी जा रही थी जिसको विस्तारित कर अब शहर के सभी छह शहरी पीएचसी में यह सुविधा दी गई। शहरी इलाके में कोरोना रोकथाम में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कई स्तर पर अपनी भूमिका निभा रहा है। होम आइसोलेट कोरोना मरीजों की देखभाल यूपीएचसी की एएनएम के माध्यम से हो रही है। पीएचसी के माध्यम से जागरूकता और टीकाकरण कार्यक्रम भी संचालित हो रहा है। अब नगर निगम क्षेत्र में वैक्सीन वैन के माध्यम से टीकाकरण किया जा रहा है।
पूर्णिया में हुआ वेबिनार, वक्ताओं ने कहा, भूखे लोगों की बढ़े फिक्र, उत्पादित अनाजों का हो सुरक्षित भंडारण यह भी पढ़ें
शहरी इलाके में टीकाकरण को ले उदासीनता:-
शहरी इलाके में भी कोरोना टीकाकरण को लेकर उदासीनता है। अनेक तरह की भ्रामक जानकारी और अफवाह के कारण लोग टीकाकरण से कतरा रहे है। पीएचसी समन्वयक कैसर इकवाल ने बताया कि कई वार्ड में जब वैन पहुंचती है लोग एक सूर में बताते हैं कि सभी ने टीकाकरण करवा लिया है। आंकड़े इस बात की पुष्टि नहीं करते है। रहमत नगर में जब टीकाकरण वैन पहुंची तो वहां दिनभर में महज 25 से 30 लोगों ने टीकाकरण करवाया। निगम क्षेत्र में जहां लोग टीकाकरण से कतरा रहें वहां जागरूक करने के लिए टीम गठित की गई है।
टेस्ट के विस्तार से संक्रमण रोकथाम में मिलेगी मदद -:
सदर अस्पताल में कोरोना जांच की सुविधा निशुल्क उपलब्ध है। निजी लैब में शुल्क के साथ एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। ऐसी आबादी है जो अस्पताल में भीड़ के कारण टेस्ट नहीं कराते है। टेस्ट सुविधा का विस्तार करते हुए अब सभी अरबन पीएचसी में कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध कर दी गई है। इससे संक्रमण के रोकथाम में मददगार साबित होगा। लोग समय से अपने पास के पीएचसी में टेस्ट करवा सकते है।
स्लम आबादी के बीच स्थापित है छह पीएचसी ::-
शहर में स्लम आबादी को फोकस कर छह शहरी पीएचसी को संचालित नगर निगम क्षेत्र में किया जा रहा है। सिफाही टोला मातास्थान, मधुबनी, कोर्ट स्टेशन रोड, पूर्णिया सिटी, खुश्कीबाग और माधोपाड़ा में शहरी पीएचसी संचालित किया जा रहा है। कोट के लिए -
सभी छह शहरी पीएचसी के माध्यम से कोरोना संक्रमित मरीज की देखभाल की जा रही है। हिट एप के माध्यम से होम आइसोलेट मरीजों हेल्थ जानकारी पोर्टल में दर्ज की जाती है। सभी पीएचसी में टीकाकरण के साथ जांच की सुविधा अब उपलब्ध है। टीकाकरण वैन से भी नगर निगम क्षेत्र में टीकाकरण किया जा रहा है।
कैसर इकवाल, समन्वयक, यूपीएचसी
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार