छात्रों को ई-लाइब्रेरी से दी जाएगी डिजिटल शिक्षा

जमुई। वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए लगाया गया लॉकडाउन सरकारी विद्यालयों में नामांकित छात्र-छात्राओं को शिक्षा की मुख्यधारा से काफी अलग कर दिया है। कोरोना काल के दौरान बच्चों की स्कूली शिक्षा बरकरार रखने को लेकर सरकार द्वारा दूरदर्शन एवं अन्य माध्यमों से उपलब्ध कराई जा रही ऑनलाइन शिक्षा छात्र-छात्राओं के बीच आवश्यक संसाधन की कमी के कारण काफी हद तक कारगर साबित नहीं हो सका है।

मौजूदा हालात को देखते हुए सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को डिजिटल शिक्षा देने की दिशा में विशेष पहल की जा रही है। सरकार द्वारा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक नामांकित छात्र छात्राओं के लिए डिजिटल शिक्षा उपलब्ध कराने को लेकर ई-लोटस यानी ई-लाइब्रेरी ऑफ टीचर्स एंड स्टूडेंट्स नाम का पोर्टल विकसित किया गया है। शिक्षा विभाग द्वारा विशेष तौर पर तैयार किया गया ई लाइब्रेरी के तहत सरकारी विद्यालयों के पहली से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्वीकृत पाठ्यक्रम पर आधारित ई-कॉन्टेंट विकसित किया गया है जहां विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए कक्षावार पाठ्यक्रम एवं बच्चों के सभी कक्षाओं की पुस्तकों की ई लाइब्रेरी उपलब्ध कराई गई है जो स्कूली बच्चों के साथ साथ शिक्षकों के लिए भी काफी कारगर साबित होगा। शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार ई लाइब्रेरी के माध्यम से छात्र-छात्राएं सिर्फ बिहार बोर्ड की पुस्तकें ही नहीं बल्कि एनसीईआरटी की पुस्तकों के अलावा अन्य कई शैक्षणिक गतिविधियों में भाग ले सकेंगे।
छह दिन बाद भी लापता सगे भाइयों का सुराग नहीं यह भी पढ़ें
--
छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी होगा उपयोगी
राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के तत्वावधान में विशेष रूप से तैयार किया गया ई लाइब्रेरी के माध्यम से एक ओर जहां स्कूली छात्र छात्राओं को डिजिटल रूप में पाठ्य पुस्तक के साथ-साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराया जाएगा वहीं, यह सुविधा शिक्षकों के लिए भी काफी उपयोगी सिद्ध होगा। ई लाइब्रेरी के माध्यम से शिक्षकों को अध्यापन कार्य में काफी सहयोग मिलेगा। इसके माध्यम से स्कूली छात्र छात्राएं ना केवल अपने पाठ्य पुस्तक का अध्ययन व स्वाध्याय कर सकेंगे बल्कि ई लाइब्रेरी के माध्यम से स्कूली बच्चे अपना मूल्यांकन भी स्वयं करने में सक्षम हो सकेंगे।
--
विशेष तौर पर दिया जाएगा प्रशिक्षण
ई लाइब्रेरी को स्कूली बच्चों के बीच अधिक से अधिक उपयोगी बनाने को लेकर शिक्षा विभाग के निर्देशन में विशेष तौर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। ई लाइब्रेरी के सफल क्रियान्वयन को लेकर सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ सीमा कुमारी ने बताया कि छात्र-छात्राओं के बीच ई लाइब्रेरी उपलब्ध कराने को लेकर विशेष तौर पर प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है। जल्द ही ई लाइब्रेरी जिले के छात्र छात्राओं तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ई लाइब्रेरी में छात्र-छात्राओं को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए ऑडियो एवं वीडियो में पाठ्य सामग्री उपलब्ध होगी।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार