मिथिलांचल में आतंक व आतंकियों की जड़ें तलाश रही एनआइए

दरभंगा। आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के 'मिथिलांचल माड्यूल' के खिलाफ कार्रवाई करनेवाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) अब मिथिलांचल में फैले आतंक और आतंकियों की जड़ें तलाश रही है। पता लगाया जा रहा है कि किस स्तर पर आतंकियों ने दरभंगा में अपना नेटवर्क स्थापित कर रखा है। यह सबकुछ इस कारण से चल रहा है क्योंकि मिथिलांचल माड्यूल का मुख्य किरदार यासीन भटकल और तहसीन अख्तर मोनू ने यहीं से अपनी जड़ों को फैलाया था।

लंबे समय तक दरभंगा या मिथिलांचल में किसी तरह का विस्फोट नहीं हुआ था, लेकिन 17 जून, 2021 को दरभंगा जंक्शन पर हुए ब्लास्ट ने आतंकी संगठनों की मौजूदगी का एहसास सुरक्षा एजेंसियों को कराया है। इस स्थिति में एनआइए के रडार पर अकेले दरभंगा नहीं समस्तीपुर और अन्य पड़ोसी जिलों में सक्रिय रहे आतंकी संगठन के कुख्यात व स्लीपर सेल के वो लोग हैं जो दिखते सामाजिक हैं, पर काम आतंकियों का करते हैं। हालांकि इस बारे में अभी सुरक्षा एजेंसियों ने मौन साध रखा है, लेकिन जानकार बताते हैं कि अकेले दरभंगा में करीब दर्जन भर से ज्यादा इंडियन मुजाहिद्दीन के सदस्य सक्रिय रहे हैं। तमाम जानकारियों को एकत्र करने के बाद अब नए सिरे से सबकी कुंडली खंगाली जा रही है। उनमें उनके स्वजन से लेकर तमाम तरह के कनेक्शन की भी पड़ताल हो ही है। बताते हैं कि होमवर्क के बाद किसी भी वक्त एनआइए की टीम दरभंगा आ सकती है। राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां में रहीं मिथिलांचल की गिरफ्तारियां

समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के मनियारपुर गांव निवासी तहसीन अख्तर उर्फ मोनू इंडियन मुजाहिदीन (आइएम) का आइटी सेल हेड सहित अहम ओहदा रखने वाला लहेरियासराय थाने के महेशपट्टी मोहल्ला स्थित एक लॉज में रहता था। जहां से वह चंदनपट्टी स्थित मौलाना आजाद नेशनल उर्दू विश्वविद्यालय (मानू) दरभंगा के पॉलिटेक्निक कॉलेज में पढ़ाई करने दौरान ही आईएम से जुड़ गया था। वहीं दरभंगा के केवटी थाना स्थित बाढ़ समैला गांव में जांच एजेंसियों के निशाने पर रहा। बेंगलूरू के चिन्ना स्वामी स्टेडियम में हुए धमाके में बाढ़ समैला गांव के मो. कफिल अहमद, मो. कतिल सिद्दकी व मो. गौहर अजीज को गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा इन तथाकथित गिरफ्तार आतंकियों की सूचना के आधार पर इसी गांव के रहने वाले मो. सैफ और फसी अहमद महमूद की गिरफतारी सऊदी अरब से की गई थी। दरभंगा के जाले थाने के देवरा बंधौली गांव से नदीम अख्तर व नकी अहमद सहित रैयाम थाना के बाबूसलेमपुर निवासी दिलकश की आईएम का सदस्य होने के कारण गिरफ्तार किया गया था। लहेरियासराय थाना क्षेत्र के चकजोहरा मोहल्ला से दानिश अंसारी सहित मधुबनी जिले के सिधानिया के अहमद जमील उर्फ जमाली और मो. अजमल की की गिरफ्तारियां गुजरे वर्षों में राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां में रही हैं। मिथिलांचल आज भी सभ्यता और संस्कृति के फलने-फूलने की जगह है। लेकिन, इस माहौल में आतंकियों का जाल इस कदर फैलना स्वयं मिथिलांचल के लोगों के लिए चौंकाने वाली बात है। आपराधिक घटनाओं की कमी के कारण आतंक की फसल बोने वालों ने यहां के इसी माहौल का लाभ उठाया। दरभंगा और आस-पास से किसी न किसी रूप में ताल्लुक रखने वाले संदिग्धों की गिरफ्तारियां इस बात का संकेत हैं कि आतंकी गतिविधियों के लिए मिथिलांचल की सरजमीं को कैसे उन लोगों ने अपना सेफ जोन बना लिया था। इस लिए भी जांच एजेंसियों के रडार पर यह इलाका अर्से से रहा है। दरभंगा जंक्शन ब्लास्ट मामला इन अतित को फिर से ताजा ही नहीं किया बल्कि, इन तमाम से जुड़े संदिग्धों की जड़ें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) तलाशने में जुट गई है।
--------
इनसेट : ऑनलाइन टैक्सी बुक कर भेजा गया था सिकंदराबाद पार्सल :
जासं, दरभंगा : सिकंदराबाद स्टेशन के सीसी कैमरे से पकड़े गए चार संदिग्धों से अब भी पूछताछ चल रही है। लेकिन, जांच एजेंसी को कुछ सफलता नहीं मिली है। बताया जाता है कि जिस हाईप्रोफाइल टैक्सी नंबर कार से पार्सल लाया गया था उस टैक्सी को तेलंगाना एटीएस से बरामद कर लिया है। इसमें पकड़े गए में टैक्सी चालक भी शामिल है। सूत्रों अनुसार टैक्सी चालक ने यह बताया कि वह एप के माध्यम से सर्विस देता है। इसी के तहत उसका टैक्सी ऑन लाइन बुक हुआ था। ऐसी स्थिति में अब जांच एजेंसी उस नंबर को खंगाल रही है जिस नंबर से टैक्सी को बुक किया गया था। कोलकाता फॉरेंसिक प्रयोगशाला पर टिकी निगाह :
दरभंगा स्टेशन पर 17 जून को कपड़े की गांठ में छुपाकर मंगाए गए जो बोतल ब्लास्ट हुआ था उसमें कौन सा जटिल ज्वलनशील रसायन था यह अब तक स्पष्ट नहीं पाया है। मुजफ्फरपुर फॉरेंसिक प्रयोगशाला के विशेषज्ञों को जांच में कुछ सफलता नहीं मिली। इसके बाद जांच एजेंसी से उस बोतल को कोलकाता केंद्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा दिया। अब रिपोर्ट मिलने के बाद ही पता चल पाएगा कि बोतल में किस तरह का जटिल ज्वलनशील रसायन था और वह किस अवस्था विस्फोट करता है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार