सिकंदरा में प्रथम तथा खैरा में आखिरी चरण में होगा चुनाव

जमुई। पंचायत चुनाव की तारीख भले तय नहीं हुई हो, लेकिन प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। चुनाव आयोग ने सभी जिला पदाधिकारियों को चुनाव की तैयारी से संबंधित संपूर्ण मार्गदर्शिका जारी कर दिया है। शेड्यूल के मुताबिक जमुई में आठ चरणों में मतदान कराने की तैयारी है।

प्रथम चरण में सिकंदरा जबकि आखिरी चरण में खैरा प्रखंड अंतर्गत पंचायत चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। जिले में कुल 4323 ईवीएम की आवश्यकता बताई गई है जिसकी आपूर्ति तेलंगाना से की जाएगी। इसके लिए उपयुक्त कंटेनर की व्यवस्था सुनिश्चित कर लेने का निर्देश चुनाव आयोग ने दिया है। इसके पहले ईवीएम कोषांग का गठन तथा भंडारण की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का टास्क दिया गया है। इसके अलावा चुनाव आयोग ने त्वरित गति से सटीकता के साथ ईवीएम का वितरण पुनर वितरण एवं हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए तंत्र विकसित करने को लेकर भी ताकीद किया है।

----------
4328 ईवीएम की आवश्यकता
जमुई में अधिकतम दो चरणों के मतदान केंद्रों की संख्या के लिहाज से यहां कुल 4323 बैलेट एवं कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता जताई गई है। हालांकि चुनाव आयोग ने तेलंगाना से जिले के लिए 8071 बैलट यूनिट तथा 4547 कंट्रोल यूनिट आवंटित कर दिया है। गौरतलब हो कि एक मतदान केंद्र पर छह ईवीएम की आवश्यकता होगी और दो चरण में अधिकतम ईवीएम की आवश्यकता के अनुरूप जरूरत की गणना की गई है।
---------
चरण प्रखंड मतदान केंद्र की संख्या प्रथम सिकंदरा - 182
द्वितीय अलीगंज - 182
तृतीय जमुई - 170
गिद्धौर - 91
चतुर्थ सोनो - 261
पंचम लक्ष्मीपुर - 154
बरहट - 122
छठा चकाई - 290
सातवां झाझा - 292
आठवां खैरा - 302
-------
कोट
पंचायत चुनाव से संबंधित आवश्यक तैयारी के लिए संपूर्ण मार्गदर्शिका सभी जिला पदाधिकारियों को प्रेषित कर दिया गया है।
योगेंद्र ग्राम, सचिव, राज्य निर्वाचन आयोग, पटना
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार