जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए झारखंड से आएगी ईवीएम

जहानाबाद: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बढ़ी सरगर्मी के बीच जिला प्रशासन तैयारी में जुट गया है। शुरुआत में उत्पन्न हुई ईवीएम की समस्या का अब निराकरण हो चुका है। बगल के राज्य झारखंड से 900 ईवीएम मंगाकर चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। मसलन यह है कि राज्य चुनाव आयोग से मिली हरी झंडी के बाद अब यह तय हो गया कि झारखंड से आने वाली ईवीएम पर बटन दबाकर जिलेवासी पंचायत प्रतिनिधियों का चयन करेंगे। यहां बता दें कि अब तक पोस्टल बैलेट से ही राज्य में पंचायत चुनाव संपन्न होता रहा है।

इस बार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम से मतदान कराने का फैसला लिया है। ईवीएम की उपलब्धता को लेकर शुरुआत में कई तरह की समस्याएं आई थी। मगर अब सभी बाधाओं को दूर करते हुए झारखंड से ईवीएम लाकर जिले में पंचायत चुनाव संपन्न कराने का कवायद शुरू हो गई है। संभावना है कि अगस्त के महीने में चुनाव कराया जा सकता है। जिसको लेकर जिले में तैयारी चल रही है।

हालांकि अधिकारिक तौर पर यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि जिले में चुनाव किन-किन तिथियों को होगी। यहां यह भी उल्लेख है कि प्रत्येक चरण में एक प्रखंड में मतदान तथा कुल सात चरणों में चुनाव संपन्न कराने का प्रस्ताव है। अगर निर्वाचन आयोग द्वारा इस पर मुहर लग जाती है तब यह तय हो जाएगा कि प्रथम चरण में काको एवं अंतिम चरण में मखदुमपुर प्रखंड में चुनाव हो सकेगा।
बताते चलें कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए कुल तीन हजार ईवीएम की जरूरत है। आयोग ने नौ सौ ईवीएम झारखंड से लाने का निर्देश दिया है। पंचायत राज पदाधिकारी गुलाब हुसैन ने बताया कि शेष ईवीएम समीप वाले राज्य से मंगाए जाएंगे। पूरे जिले में 1306 बूथ बनाए गए हैं। सभी बूथ सरकारी भवन में संचालित होंगे। कोई भी बूथ प्राइवेट मकान में नहीं रहेगा। मुखिया के घर से 100 फीट की दूरी पर बनेगा बूथ
आयोग का सख्त निर्देश है कि मुखिया प्रतिनिधि के घर से 100 फीट की दूरी पर बूथ बनाया जाएगा। यदि 100 फीट से कम दूरी पर सरकारी भवन है भी तो उस भवन में बूथ नहीं बनाया जाएगा। उसकी जगह पर सरकारी जमीन पर चलंत बूथ बनाए जा सकते हैं। जिले में किस प्रतिनिधि के कितने हैं पद
कुल पंचायत-93
मुखिया-93
सरपंच-93
जिप सदस्य-13
पंचायत समिति सदस्य-126
पंच-1274
वार्ड सदस्य-1274
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार