कोरोना ने छिन ली 93 परिवार की खुशियां

जमुई। जिले में कोरोना ने 93 परिवारों की खुशियां छिन ली। किसी ने पालनहार, किसी ने मां की ममता, किसी ने बेटा-बेटी तो किसी ने भाई या बहन को खोया। हंसती-खेलती जिदगी में कोरोना ने गम और दर्द का जहर घोल दिया। न भरने वाला जख्म और जिदगी भर का टीस दे दिया।

जिले में पहली लहर की अपेक्षा दूसरे लहर में संक्रमण ज्यादा घातक रही। हर दिन एक संक्रमित की जान गई। पहली लहर के 11 महीने में जिले में 16 लोगों की मौत हुई थी। दूसरी लहर ने 60 दिन में ही 77 लोगों की जिदगी निगल ली। इन मौतों में दूसरे जिले के भी पांच निवासी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग का यह आंकड़ा संक्रमण की भयावहता व जीवन की विवशता को दर्शा रहा है।
अजय भारती होंगे नए सीएस, मृत्युंजय को नप की कमान यह भी पढ़ें
---------
कोविड केयर में सबसे अधिक मौत
जिले में संचालित कोविड केयर सेंटर और डेडिकेटेड कोविड केयर यूनिट में मौत का आंकड़ा सबसे अधिक है। हालांकि इन सेंटरों में ही सबसे अधिक संक्रमित भी भर्ती थे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोविड केयर सेंटर व डेडिकेटेड कोविड केयर में 54 संक्रमितों की मौत हुई। इसके अलावा होम आइसोलेशन में सात, निजी अस्पताल में तीन, मेडिकल कालेज में दस तथा रेफर होने के बाद रास्ते में एक संक्रमित की मौत हुई है।
----------
मुश्किल भरा रहा मई
जिले में दूसरी लहर के 60 दिन में मई सब पर भारी पड़ा है। मई माह में 50 संक्रमितों की मौत हो गई। इसके पहले 11 अप्रैल को कोरोना से पहली मौत हुई। इसके बाद अप्रैल माह में 27 संक्रमितों ने दम तोड़ा था।
-------
महिला से दोगुना पुरुष की हुई मौत
जिले में महिला से दोगुना पुरुषों की मौत हुई है। हालांकि महिला की अपेक्षा पुरुष ज्यादा संक्रमण की चपेट में भी आए थे। दूसरी लहर में संक्रमण की चपेट में आकर 52 पुरुष व 25 महिला की मौत हुई है। इसमें कई युवा भी शामिल हैं। बताया जाता है कि 50 आयुवर्ग तक के 25 संक्रमित की मौत हुई है। चकाई प्रखंड को छोड़कर जिले के शेष नौ प्रखंडों में संक्रमण ने लोगों की जान ली है। इसमें सदर प्रखंड में संक्रमण कहर बनकर बरपा है। सदर प्रखंड में सबसे अधिक 31 संक्रमितों की जान गई है। दूसरे नंबर पर खैरा है। इसके अलावा लखीसराय जिले के चानन व सुर्यगढ़ा के एक-एक, नवादा जिले के एक, मुंगेर के हवेली खड़गपुर के एक और समस्तीपुर के एक संक्रमित की मौत हुई है।
---------
कोट
दोनो लहर में 93 व दूसरी लहर में अप्रैल व मई माह में 77 संक्रमितों की मौत हुई है। इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी व मुख्यालय को प्रेषित कर दिया गया है। हालांकि अभी भी मौत का बढ़ रहा है जिसे अपडेट किया जा रहा है।
डॉ. विनय कुमार शर्मा, सिविल सर्जन, जमुई
---------
प्रखंडवार संक्रमितों की मौत का आंकड़ा
प्रखंड----------संख्या बरहट---------5 गिद्धौर--------8 अलीगंज-----4 जमुई---------31 झाझा---------11 खैरा----------13 लक्ष्मीपुर-----5 सिकंदरा-----3 सोनो-------- 8
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार