Birthday Special: कभी एक्टर तो कभी निर्देशक, तिग्मांशु धूलिया फिल्मी दुनिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं

तिग्मांशु धूलिया बॉलीवुड के दिग्गज फिल्ममेकर हैं. फिल्म निर्देशक होने के साथ-साथ वो एक बेहतरीन एक्टर भी हैं. जहां उनकी अदाकारी को उनके हर स्क्रीन प्रेजेंस को भूल नहीं पाता है. इस दमदार एक्टर निर्देशक का जन्म 3 जुलाई, 1967 को इलाहाबाद में हुआ था. तिग्मांशु तीन भाई हैं, जहां उनके पिता हाई कोर्ट के जज थे. तिग्मांशु ने कुछ दिन तक अपनी पढ़ाई इलाहाबाद में की जिसके बाद वो दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई के लिए निकल गए.

तिग्मांशु को मुंबई आने के बाद शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ के कास्टिंग डायरेक्टर का काम मिला था. जिसके बाद तिग्मांशु ने पूरी लगन से अपने काम को सिखा और अपने करीबियों का भरोसा जीतने का काम किया. शुरुआत से ही उनका मन था कि वो इलाहाबाद जाकर ही अपनी पहली फिल्म की शूटिंग करें. जहां उन्होंने अपनी फिल्म हासिल की शूटिंग इलाहाबाद में ही की. इस फिल्म हमें जिमी शेरगिल और इरफान खान नजर आए थे. वहीं इस फिल्म में आशुतोष राणा भी मुख्य भूमिका निभाते हुए नजर आए थे. फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई और तिग्मांशु के दिन बदल गए.
तिग्मांशु के हाथ आया नेशनल अवार्ड
कई साल से तिग्मांशु का मन था कि वो इरफान खान के साथ मिलकर एक बेहतरीन फिल्म बनाएं. जिसके बाद उन्होंने ‘पान सिंह तोमर’ पर एक बायोपिक बनाई जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया और तिग्मांशु ने बतौर निर्माता भी बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई और कई फिल्मों को निर्मित किया. इन फिल्मों में बुलेट राजा, साहेब बीवी और गैंगस्टर 3, मिलन टॉकीज प्रमुख हैं. इसके अलावा तिग्मांशु ने फिल्म जगत में स्क्रीन राइटर के रूप में भी काम किया. उन्होंने तेरे मेरे सपने, बस इतना सा ख्वाब है, बुलेट राजा आदि फिल्मों की पटकथा लिखी. तिग्मांशु एक बेहतरीन निर्देशक शुरुआत से रहे हैं. आज उनके जन्मदिन पर हम टीवी9 भारतवर्ष की पूरी टीम की ओर से उन्हें बहुत बहुत बधाई देते हैं.
ं :- अरविंद राठौड़ का 83 साल की उम्र में निधन, गुजराती से लेकर बॉलीवुड तक 250 फिल्मों में किया था काम
ं :- तारा सुतारिया ने बोल्ड अंदाज में ढाया कहर! तस्वीरें देख फैन्स हुए मदहोश

अन्य समाचार