Happy Birthday Tom Cruise : 59 साल के हुए टॉम क्रूज, आज भी अपनी एक्टिंग से देते हैं यंग एक्टर्स को मात

हॉलीवुड सुपरस्टार टॉप क्रूज (Tom Cruise) दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एक्टर और प्रोड्यूसर हैं. वह दुनिया के हाईएस्ट पेड एक्टर हैं और हॉलीवुड में तो उनका कितना दबदबा है, ये तो सभी जानते हैं. हॉलीवुड का ये डैशिंग मैन आज 59 साल का हो गया है. हालांकि, टॉम क्रूज को देखकर आप उनकी उम्र का पता नही लगा सकते. यह कहना बहुत ही मुश्किल होगा कि वह 59 साल के हैं. टॉम क्रूज एक बहुत ही वर्सेटाइल एक्टर हैं, जिनके क्लीन-कट गुड लुक्स पर लड़कियां मरती हैं.

अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए टॉम क्रूज तीन गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीत चुके हैं. इतना ही नहीं, वह तीन बार अकेदमी अवॉर्ड के लिए भी नॉमिनेट हो चुके हैं. टॉम क्रूज के चार दशक लंबे करियर को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि वह अपनी पीढ़ी के सबसे बड़े स्टार है. अपनी एक्शन फिल्मों से टॉम आज की युवा पीढ़ी को भी मात देते हैं. उन्होंने अपनी फिल्मों में कई अलग-अलग भूमिकाएं निभाते हुए शानदार प्रदर्शन किया. दुनिया भर में उनके लाखों प्रशंसक हैं.
टॉम क्रूज की पांच बेहतरीन फिल्में
आज टॉम क्रूज के जन्मदिन के मौके पर उनकी उन पांच फिल्मों के बारे में बात करेंगे, जिनमें उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाया.
1. जेरी मैग्वायर
जेरी मैग्वायर 1996 में रिलीज हुई थी. यह एक स्पोर्ट्स फिल्मी है, जिसमें रोमांटिक और कॉमेडी भरपूर है. इस फिल्म को लिखा था कैमरॉन क्रो ने और उन्होंने ही इसका निर्देशन और निर्माण भी किया था. यह फिल्म टॉम क्रूज की बेस्ट फिल्मों में से एक ही. इस फिल्म के लिए टॉम क्रूज को बेस्ट एक्टर का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा इस फिल्म को अकेदमी और स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड में नॉमिनेशन मिला था.
2. मंगोलिया
1999 में रिलीज हुई यह फिल्म एक साइकोलॉजिकल ड्रामा थी. इसका निर्देशन और इसे लिखा पॉल थोमस एंडरसन ने था. इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पांस मिला था. इतना ही नहीं क्रिटिक्स ने टॉम क्रूज की एक्टिंग की इस फिल्म में काफी सराहना की थी. इस फिल्म के लिए भी टॉम क्रूज को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला था. साथ ही ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन भी मिला.
3. बॉर्न ऑन द फोर्थ ऑफ जुलाई
यह फिल्म एक अमेरिकन बायोग्राफिक्ल एंटी-वॉर ड्रामा थी. यह फिल्म रॉन कोविक की 1976 की एक किताब पर आधारित थी. फिल्म का निर्देशन ओलीवर स्टोन ने किया था. यह पहली फिल्म थी, जिसके लिए टॉम क्रूज को अपने शानदार अभिनय के लिए गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला.
4. ए फ्यू गुड मैन
‘ए फ्यू गुड मैन’ 1992 में रिलीज हुई थी. यह एक लीगल ड्रामा फिल्म थी, जो एरॉन सोर्किंस के 1989 के इसी नाम के प्ले पर आधारित थी. इस फिल्म का निर्देशन रॉब रेनर ने किया था. कैफी के रूप में टॉम क्रूज का किरदार दर्शकों को खूब पसंद आया था. इस फिल्म के लिए टॉम क्रूज को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन मिला था.
5. मिशन इम्पॉसिबल सीरीज
1996 में शुरू हुई मिशन इम्पॉसिबल की जर्नी अभी तक जारी है. 1996 के बाद 2000, 2006, 2011 और 2018 में मिशन इम्पॉसिबल के कई पार्ट रिलीज हुई. इसका अगला पार्ट भी जल्द रिलीज होने वाला है. फिलहाल, टॉम अपनी इस फिल्म को लेकर बिजी चल रहे हैं. उन्होंने इस फिल्म की शूटिंग लॉकडाउन के दौरान भी की थी. क्रूज़ ने एथन हंट की भूमिका निभाई, जिसे पहली फिल्म में टीम को धोखा देने के बाद इम्पॉसिबल मिशन्स फोर्स (आईएमएफ) के लीडर के रूप में कार्यभार संभालने के लिए मजबूर किया जाता है. मिशन इम्पॉसिबल की सारी सीरीज में दर्शकों को टॉम क्रूज का बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने को मिला.
Birthday Special : भारती सिंह को पैदा नहीं करना चाहती थीं उनकी मां, उसी बेटी की बदौलत मिली पहचान
Birthday Special: कभी एक्टर तो कभी निर्देशक, तिग्मांशु धूलिया फिल्मी दुनिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं

अन्य समाचार