Birthday Special: भारती सिंह की जिन्दगी के वो 4 मोड़, जिन्हें वो कभी नहीं भूल पाएंगी

Birthday Special: कॉमेडियन की दुनिया में भारती सिंह का नाम इतना ज्यादा मशहूर हो गया है कि वे एक साथ कई अलग-अलग चैनल के लिए काम करती हैं। आज की तारीख में भारती लाखों दर्शकों के दिल में बसती हैं। पंजाब से अमृतसर से मुंबई अपने सपनों को पूरा करने के लिए आई भारती इंडस्ट्री में ऐसी पहचान बना बैठी हैं जिसकी तमन्ना हर एक्टर और एक्ट्रेस स्ट्रगलिंग के दौरान करते हैं। काॅमेडी क्वीन भारती आज जिस मुकाम पर हैं, वहां तक पहुंचने के लिए उन्होनें बहुत संघर्ष किया है। 3 जुलाई 1984 को जन्मी भारती सिंह आज पूरे 37 साल की हो चुकी हैं। चलिए काॅमेडी क्वीन भारती सिंह से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों पर एक नजर डालते हैं।

बचपन में ही पिता ने कहा था अलविदा
3 जुलाई 1984 को पंजाब के अमृतसर में भारती सिंह का जन्म हुआ था। उन्होनें अपनी पढ़ाई भी अपने निवास से ही की। भारती भले ही रील लाइफ में सभी को हंसाते रहती है लेकिन उनकी रियल लाइफ में वह जब भी अपनी मां के साथ रहती हैं तो बड़ी ही भावुक रहती हैं। वह जब मात्र 2 साल की थी तब ही उनके पिता का निधन हो गया था, जिसके बाद बच्चों को पालने की जिम्मेदारी उनकी मां पर आ गई थी। ये वो मुश्किल घड़ी थी जो धीरे-धीरे गुजर रही थी। भारती की मां फैक्ट्री में काम करके घर का खर्च चलाती थी। कभी-कभी ऐसी भी स्थिति बन जाती थी कि पेट भर खाने को नसीब भी नहीं होता था। एक शो में भारती ने इस बात का भी खुलासा किया कि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि उनकी मां उन्हें अबॉर्ट करवाना चाहती थीं।
अगर ऐसा होता तो आज नहीं होती भारती
एक इंटरव्यू के दौरान भारती सिंह ने बताया था कि शायद मेरे परिवार के लोग मुझे पैदा नहीं करना चाहते थे। उस समय ‘‘हम दो हमारे दो’’ का नारा बड़ी ही तेजी से देश में चल रहा था और मुझसे पहले मेरे भाई-बहन हो चुके थे और मैं तीसरे बच्चे के रूप में पैदा होने वाली थी। मेरी मम्मी मुझे अभी भी बताती है कि ‘‘मैं तुझे पैदा नहीं करना चाहती थी, क्योंकि दो ही बच्चे अच्छे", उन्होनें खूब दवाईयां खाई, बच्चा न हो इसके लिए खूब प्रयास किया लेकिन वो मुझे गिरा नहीं पाईं। आज भी अगर मुझे कोई अवाॅर्ड मिलता है या मैं टीवी पर आती हूॅं तो मेरी मम्मी मुझसे कहती है कि उनसे बहुत बड़ा पाप होने जा रहा था।
स्पाॅर्ट्स में जाने की तमन्ना थी लेकिन बन गई काॅमेडियन
अपने करियर को लेकर भारती सिंह ने बताया था कि उनकी पूरी पढ़ाई अमृतसर में ही हुई है। उन्होनें बताया कि मुझे खुद भी नहीं पता कि काॅमेडी लाइन में मैं कैसे आ गई। लेकिन अगर मैं कभी कुछ बनती तो स्पोर्ट्स में बनती। मैं नेशनल राइफल शूटर और तीरंदाज हूॅं। ये भी मैंने मजबूरी में सीखा था। जब मैं काॅलेज गई तो मैं स्कूल में एनसीसी करती थी। एक दिन एक मैडम ने कहा कि हमारे काॅलेज में आ जाओ तो मैंने उनसे कहा कि नहीं, मैम ये तो बड़े लोगों का काॅलेज है। अमीर लोगों की बेटियां इसमें पढ़ती हैं, मैं नहीं पढ़ पाऊंगी। फिर उन्होंने कहा कि आप अपने सर्टिफिकेट लेकर आ जाओ, आपकी फीस नहीं लगेगी। मुफ्त का नाम सुनकर मेरी आंखे खुली रह गईं। फिर में स्पोर्ट्स में और मेहनत करने लगी ताकि मेरी अगली क्लास भी फ्री हो जाए। इस क्षेत्र में मैंने बहुत तरक्की की।
ऐसे शुरू हुई कॉमेडियन की लाइफ
कॉमेडियन क्वीन आज जिस मुकाम पर है उसके लिए वे कपिल शर्मा को हमेशा धन्यवाद देती हैं। कपिल और भारती एक-दूसरे को उस समय से जानते हैं जब दोनों अपनी-अपनी जिंदगी में संघर्ष कर रहे थे। थिएटर करने के दौरान ये दोनों एक दूसरे से मिले वहीं से बातें शुरू हुईं। जब भारती अमृतसर में थिएटर किया करती थीं उस समय कपिल शर्मा ने लाफ्टर चैलेंज 3 जीता था। घर लौटने के बाद कपिल ने भारती से कहा कि इस शो का अगला सीजन आ रहा है तुम उसमें भाग लो। कपिल की सलाह मानकर भारती ने लाफ्टर चैलेंज के ऑडिशन दिए और वो इसके लिए शाॅर्ट लिस्ट हो गई। यही से भारती को लोगों ने कॉमेडियन के रूप में पहचानना शुरू किया।

अन्य समाचार