अहमद पटेल के दामाद सहित एक्टर डीनो मोरिया और संजय खान की संपत्ति को ईडी ने किया जब्त, 14500 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी का है मामला

दिवंगत कांग्रेस नेता अहमद पटेल के दामाद इरफान अहमद सिद्दीकी और बॉलीवुड अभिनेता डीनो मोरिया और संजय खान तथा डीजे अकील पर ईडी (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। मामला कथिक बैंक धोखाधड़ी से जुड़ा धनशोधन का है जिसमें ईडी ने कार्रवाई करते हुए सबकी संपत्ति जब्त कर ली है। यह मामला गुजरात स्थित दवा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक समूह और उसके फरार मुख्य प्रवर्तक बंधुओं नितिन संदेसरा और चेतन संदेसरा से संबंधित है।

ईडी ने कहा कि धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत चार लोगों की संपत्ति कुर्क करने के शुरुआती आदेश जारी किए गए है। जिनके तहत शुक्रवार को आठ अचल संपत्तियां, तीन वाहन और कई बैंक खाते,शेयर, म्यूचुअल फंड कुर्क किए, जिनकी कुल कीमत 8.79 करोड़ रुपए है।
डीनो मोरिया की संपत्ति 1.4 करोड़ रुपये की है
केंद्रीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि इसमें से खान की कुर्क की जाने वाली संपत्ति तीन करोड़ रुपये मूल्य की है, डीनो मोरिया की संपत्ति 1.4 करोड़ रुपये की है और डीजे अकील के नाम से लोकप्रिय अकील अब्दुलखलील बचूअली की संपत्ति 1.98 करोड़ रुपये की है जबकि पटेल के दामाद इरफान अहमद सिद्दिकी की संपत्ति 2.41 करोड़ रुपये की है।
ईडी ने संदेसरा परिवार के कर्मचारी सुनील यादव का बयान दर्ज किया था, जहां उसने एजेंसी को बताया था कि सिद्दिकी का दिल्ली के वसंत विहार में एक घर पर 'कब्जा' है जो कथित तौर पर चेतन संदेसरा का है।
किसने रची साजिश, ईडी ने बताया
एजेंसी ने तब कहा था कि उसके पास यह कहने के लिये साक्ष्य हैं कि मोरिया और अकील को गुजरात स्थित दवा समूह द्वारा 2011-12 में कथित तौर पर अवैध रूप से कुछ रकम का भुगतान किया गया जब वे कथित तौर पर संदेसरा भाइयों द्वारा आयोजित एक पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। धन शोधन का यह मामला 14500 करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी से जुड़ा है जिसकी साजिश स्टर्लिंग बायोटेक और उसके मुख्य प्रवर्तकों और निदेशकों ने रची।

अन्य समाचार