पूजा एंटरटेनमेंट के साथ काम करेंगे अब भारत के रिसाइकिल मैन डॉ. बिनीश देसाई

मुंबई। हेरिटेज प्रोडक्शन हाउस ने भारत के प्रसिद्ध रीसायकल मैन, डॉ. बिनीश देसाई के साथ हाथ मिलाकर अपने उत्पादन कचरे को रीसायकल करने और इसके कार्बन को कम करने के लिए एक नई मिसाल कायम की है।

निर्माता दीपशिखा देशमुख जो रिसाइकिल मैन को बोर्ड पर लाई अैर जिन्होंने -कुली नंबर 1 और बेलबॉटम जैसी फिल्मों के निर्माण के दौरान जितना संभव हो सके सिंगल-यूज प्लास्टिक से रहित हरित सेट को बोर्ड मिसाल के तौर पर सामने लाए, ने कहा, मैं बहुत चिंतित था कि सेट पर उपयोग मेंं लाए जाने वाल मास्क और पीपीई किट का क्या करें। हम अपने फिल्म सेट पर स्थिरता को एक अलग स्तर पर ले जाना चाहते थे और अब डॉ. बिनीश के बोर्ड में आने पर यह चौंकाने वाला है। वह एक प्रेरक सामाजिक उद्यमी हैं जिन्होंने औद्योगिक अपशिष्ट पुनर्चक्रण और प्रबंधन पर काम किया है और वे हमारा उन विभिन्न तरीकों के बारे में मार्गदर्शन करेंगे जिनसे हम अपने सभी उत्पादन कचरे को रीसायकल और अपसाइकल कर सकते हैं।
चाहे वह निर्माण सामग्री हो जिसका उपयोग सेट पर संरचनाओं के निर्माण के लिए किया जाता है, प्लास्टिक का इस्तेमाल हो, पीपीई किट और मास्क या यहां तक कि कप में छोड़े गए चाय और कॉफी के तलछट भी, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम पर्यावरण-संवेदनशीलता को अपनी परियोजनाओं का हिस्सा बनाएं।
सस्टेनेबिलिटी और जीरो वेस्ट फिलॉसफी को पूजा एंटरटेनमेंट के कार्यालयों तक भी विस्तारित किया जाएगा और डॉ. बिनीश प्रोडक्शन हाउस और भविष्य में बनने वाली फिल्मों के लिए एक सलाहकार के रूप में काम करेंगे। वे कहते हैं, यह पहली बार है जब मैं किसी फिल्म प्रोडक्शन हाउस से परामर्श कर रहा हूं। पूजा एंटरटेनमेंट की दृष्टि और बदलाव के प्रति प्रतिबद्धता ने मुझे पूरी तरह से आश्चर्यचकित कर दिया और मैं यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं कि हम क्या कर सकते हैं और कैसे हम एक साथ बदलाव ला सकते हैं।
मैं हमेशा से ही कहता रहा हुं कि प्रकृति में वेस्ट की अवधारणा मौजूद नहीं है। कचरा गैर-जिम्मेदार मानव उपभोग से उत्पन्न होता है और इसे स्थायी रूप से छुटकारा पाना हमारा काम है। यही कारण है कि मैंने 2016 में अपनी कंपनी की स्थापना की जो कि लागत प्रभावी इको फ्रेंडली प्रौद्योगिकी और समाधान प्रदान करती है। मैं पूजा एंटरटेनमेंट के साथ काम करके बहुत खुश हूं और मुझे लगता है, हम एक साथ मिलकर एक सकारात्मक बदलाव की शुरुआत कर सकते हैं और उद्योग में एक स्थिर आंदोलन शुरू कर सकते हैं।

अन्य समाचार