पूर्णिया की खबर.. कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए टीकाकरण जरूरी

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर थम चुकी है। संक्रमण दर भी एक फीसद से कम रह गया है। जिले में अब महज 60 सक्रिय मामले बचे हैं। इसके बावजूद सावधान रहने की आवश्यकता है। सिविल सर्जन डा. एके वर्मा ने बताया कि संक्रमण का नियमित सर्विलांस किया जा रहा है। टेस्ट की संख्या भी बढ़ी है। लोगों को अब भी सावधानी बरतनी चाहिए। तीसरी लहर की आशंका से विशेषज्ञों ने इन्कार नहीं किया है। इसलिए सभी को सचेत रहना होगा।

टीका एक्सप्रेस से शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में डोर टू डोर भ्रमण कर बचे हुए लोगों को कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा किया जा सके। कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोग ठीक भी हो रहे हैं। लेकिन अभी भी सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। इस दौर में स्वस्थ हो चुके मरीजों को अभी भी सचेत रहने की जरूरत है। इस बात की पुष्टि भी हो चुकी है कि किसी भी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण दोबारा अपनी चपेट में ले सकता है। संतुलित भोजन लेना जरूरी :-

घर में रहते हुए हल्का, सुपाच्य और प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। सिविल सर्जन ने बताया कि अनुशासित जीवनशैली अपनाकर स्वयं को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है। कोरोना संक्रमण से एक बार ठीक हो चुके व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। नियमों का पालन करके कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति टीके का पहला डोज लेने के बाद संक्रमित होता है तो उस स्थिति में भी संक्रमण से उबरने के तीन महीने बाद ही कोरोना का टीका ले सकता है। टीकाकरण के बाद भी कोरोना सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार