महिला की फरियाद को सभी ने किया अनुसना, जिलाधिकारी ने गंभीरता से सुना

पांच वर्ष बाद गुरुवार को समाहरणालय में जनता दरबार लगा। काफी चहल-पहल दिखी। कई लोग हाथ में आवेदन लेकर खड़े दिखे। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने दरबार में आए सभी फरियादियों की फरियाद गंभीरता से सुनीं। जिलाधिकारी ने शिकायत सुनने के बाद संबंधित विभाग के अधिकारियों को तुरंत निष्पादन करने का निर्देश दिए। डीएम के इस कार्रवाई से सभी फरियादी खुश दिखे। फरियादी में जमालुपर प्रखंड के पाटम गांव की कंचन देवी भी पहुंची थी। महिला की पति की मौत 13 मई को कोरेाना से हो गई थी। संबंधित कागजात के साथ महिला मुआवजा के लिए बीडीओ से लेकर एसडीओ कार्यालय तक का चक्कर लगाई। लेकिन समस्या का समाधान नहीं निकल सका। घर चलाने वाला एक पति ही था, जिसका भी साथ छूट गया। जिलाधिकारी ने महिला की फरियाद को गंभीरता से सुना और आश्वासन भी दिए। जिलाधिकारी के इस व्यवहार से महिला की आंख में आशा की नई किरण जग गई। महिला ने कहा मुआवजा की आस छोड़ दिए थे। डीएम सर मेरे साथ इंसाफ करेंगे। जनता दरबार में आने वाले सभी कोरोना निगेटिव टेस्ट का प्रमाणपत्र व टीकाकृत होकर पहुंचे थे। 26 फरियादियों ने डीएम से इंसाफ के लिए लगाई गुहार।


----------
डीएम ने संबंधित विभाग को दिए निर्देश
जनता दरबार में विभिन्न विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे। फरियादियों का फरियाद सुनने के बाद डीएम ने सभी विभाग के पदाधिकारियों को जल्द से जल्द निपटारा करने का निर्देश दिया। एडीएम विद्यानंद, डीडीसी संजय कुमार, भू-अर्जन पदाधिकारी, एडिशनल एसडीओ, डीपीआरओ मौजूद रहे।
-------
केस स्टडी : एक
जनता दरबार में दो नंबर गुमटी के रिकी देवी ने कहा कि पति आटा चक्की चलाकर अपने परिवार का पालन पोषण करते है। पति के चाचा भोला प्रसाद जो पूर्व में होमगार्ड के जवान उनके द्वारा बीते तीन वर्षो से व्यवसाय बंद कराने को लेकर दबाव बनाया जा रहा है। इसके लिए कई विभागो को हमारे पति के पीछे लगा दिया गया है। अधिकारी द्वारा व्यवसाय स्थल का भौतिक जांच में सब सही पाया गया। पीड़िता ने कहा चाचा के द्वारा हर माह पांच हजार की रंगदारी देने की मांग कर रहे हैं।
----------------- केस स्टडी : दो शास्त्रीनगर की अप्रितम कुमार ने कहा कि मां शशिकला जायसवाल का निधन कोरेानासे सात मई को हो गया। सदर अस्पताल से मृत्यु प्रमाण पत्र भी जारी किया गया। मुआवजा राशि को लेकर सभी जरूरी दस्तावेज स्वास्थ्य विभाग और आपदा विभाग को उपलब्ध कराया। लेकिन, स्वास्थ्य समिति द्वारा द्वारा बार-बार यह कहा जा रहा हैे कि मृतक का नाम अभी तक डेथ पोर्टल पर नही चढ़ाया गया है। मृतक का नाम राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। राशि के लिए विभाग का चक्कर काट रहा हूं। ------------------------------------- केस स्टडी : 3 पूरबसराय ओपी के दिलावरपुर के फरियादी मोहन ठाकुर ने कहा पुस्तैनी मकान और जमीन तीन कट्ठे में बना हुआ है। बड़े भाई गोपाल ठाकुर उनकी पत्नी संजू देवी पुत्र अजय ठाकुर एक होकर मेरे बनाए मकान और जमीन से बाहर कर दिया। उस मकान में हमारा कई जरूरी समान को लोग गायब कर चुके है। मकान में जाता हूं तो धमकी देकर भगा दिया जाता है। पीड़ित ने जनता दरबार में न्याय की गुहार लगाई। जिलाधिकारी ने इसके लिए निर्देश भी दिए।

अन्य समाचार