हुजूर, फिजिकल व वर्चुअल नहीं अब ओपेन रेगुलर कोर्ट चाहिए: अध्यक्ष

संसू,अररिया: हुजूर, अररिया की अदालत में फिजिकल व वर्चुअल नहीं अब पूर्व की तरह आमजन के लिए रेगुलर कोर्ट चाहिए। आमलोगों को जब कोर्ट कचहरी हो या अपनी रोजमर्रा का कामकाज, हर दिन जिला मुख्यालय आना-जाना हो ही रहा है तो इसी कड़़ी में कोर्ट के कामकाज में आखिर आमदिनों के लिए आखिर कब तक बंद रहेगा । उक्त बातें अधिवक्ताओं सहित अब धीरे धीरे हर लोगों के मन में गुंजने लगी है। इसी क्रम में अररिया जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय कुमार ठाकुर ने भी अधिवक्ताओं सहित आमजन के इस दर्द भरी दास्तान से पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पत्र भेज कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया है तथा अररिया में शीघ्र रेगुलर कोर्ट खुलवाने की मांग किया है।


अररिया के जिला बार एसोसिएशन एवं जिला अधिवक्ता संघ द्वय के अधिकारियों अध्यक्ष श्री ठाकुर सहित मंजूर आलम व सचिव राज कुमार राही आदि सहित अनेक अधिवक्ताओं का कहना है कि अररिया में अपने अदालती कामकाज निपटाने के लिए हर रोज मुवक्किलों का आना-जाना जारी है। जो भले ही वर्चुअल कोर्ट से काम करवा रहे हैं। इधर अररिया न्याय मंडल में रोस्टर के अनुसार कामकाज चल रहा है। इसके लिए वे हर दिन अररिया आना-जाना कर रहे है। परंतु केस ट्रायल नहीं चलने से एक ओर कोर्ट में लंबित मामले का अंबार हो रहा है। वही समाज की शांति संस्कृति पर सीधा असर पर रहा है। जबकि राष्ट्रीय लोक अदालत में काफी लोग काम निपटारा कर राहत लिए। इस कारण समय की जरूरत है कि यहां के न्यायार्थियो को चाहिए पूर्व की तरह रेगुलर ओपेन कोर्ट हो, ताकि उनके वर्षो से लंबित मामलों का ट्रायल शुरू हो सके। इसी बात की माथापच्ची में व्यस्त मुवक्किलों के चेहरे हवा-हवाई हो गये है। इस कारण वर्तमान परिस्थिति को जागरूक लोग जस्टिस डिलेट, जस्टिस डिनायल की परिकल्पना से जोड़ रहे हैं।
मुवक्किलों में मायुसी: अदालती काम से पहुंचे मुवक्किलों का कहना है कि उनके लंबित मुकदमें का ट्रायल सुरू होना भगवान भरोसे है। उन्हें तारीख का अपडेट नहीं हो रहा है। वही यदि हाईकोर्ट में हुऐ बेल का आर्डर का पता लगाना बड़ी मुश्किल है। एक तो कोर्ट परिसर में जाने का परहेज तो वे कैसे कहां कहां दौड़े। सारी जवाबदेही मुंशी पर है। बेल आर्डर अररिया पहुंचने की जानकारी तो मिला, परंतु हमें उसके कोई ठौर ठिकाना का कोई पता नहीं है। कोई लिस्टिग भी नहीं है। वही आमजन की मांग सहित अधिवक्ताओं की परेशानी के मद्देनजर जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय कुमार ठाकुर ने अररिया सिविल कोर्ट को पूर्व की तरह रेगुलर कोर्ट खोलने की मांग पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सहित अररिया के जिला न्यायाधीश से की है।

अन्य समाचार