Aadhaar Alert! आपके बच्चे का आधार हो सकता है इनएक्टिव, तुरंत करा लें अपडेट

Aadhar Card of Child: आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) एक जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। UIDAI ने नवजात बच्चे का आधार बनाना शुरू कर दिया है। पेरेंट्स अपने नवजात बच्चे का आधार बच्चे के डिस्चार्ज सर्टिफिकेट और माता पिता के आधार कार्ड के जरिये आधार कार्ड बनवा सकते हैं। बच्चे के 5 साल के होने के बाद आधार कार्ड को बायोमिट्रिक अपडेट कराना जरूरी होता है। ऐसा नहीं होने पर आपका आधार इनएक्टिव हो सकता है। आइए कैसे आधार को अपडेट करा सकते हैं।

UIDAI ने दी जानकारी
आधार कार्ड जारी करने वाली संस्‍था UIDAI ने हाल ही में ट्वीट कर जानकारी में बताया कि नवजात बच्चे के आधार का इस्तेमाल 5 साल की उम्र तक किया जा सकता है। 5 साके बाद बायोमेट्रिक अपडेट नहीं कराया, तो बच्चे का आधार इनएक्टिव हो जाता है।
ऐसे करा सकते हैं बच्चे का आधार अपडेट
UIDAI के मुताबिक बच्‍चे के पांच साल पूरे होने पर उसका बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा। अपने 5 साल के बच्चे का बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के बाद, जब वह 15 साल का हो जाता है, तो फिर एक बार फिर उसके आधार कार्ड का बायोमिट्रिक अपडेशन कराना होगा।
अहम नियम..
- बायोमेट्रिक बच्चों के लिए ये अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट बिलकुल मुफ्त है। इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।
- आधार सेंटर पर बुक करें अप्‍वाइंटमेंट बुक करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx पर जाना होगा। यहां आपको अप्वाइंटमेंट लेने के बाद अपडेशन के लिए दिये समय पर जा सकते हैं।
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook ( https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/ ) और Twitter ( https://twitter.com/MoneycontrolH ) पर फॉलो करें।

अन्य समाचार