Bihar: दाखिल-खारिज के लिए Online आवेदन देना हुआ आसान, एक क्लिक से मिलेगा समस्या का समाधान

Patna: 2017 में ऑनलाइन दाखिल-खारिज सेवा की शुरुआत के साथ ही इस साॅफ्टवेयर में कई तरह के परिवर्तनों को जरूरत महसूस की जा रही थी. लोग वेबसाइट की स्पीड और म्यूटेशन के दस्तावेजों कीे अपलोडिंग में अनावश्यक देरी की शिकायत कर रहे थे. इस दौरान आवेदन को ट्रैक करने में भी काफी विलंब होता था. स्क्रीन को भी और अधिक वाइब्रेंट बनाने की आवश्यकता थी. जिस वजह से एनआईसी (NIC) ने अब सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किये हैं.

ऑनलाइन दाखिल-खारिज के लिए साॅफ्टवेयर बनाने से लेकर उसके रख-रखाव का काम देखने वाली भारत सरकार की एजेंसी एनआईसी (NIC) के राज्य सूचना विज्ञान पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि शुरू में इस साॅफ्टवेयर को झारखंड से लिया गया था, किंतु धीरे -धीरे उसमें बिहार की जरुरतों के हिसाब से आवश्यक संशोधन किया गया है. अब इसे पूरी तरह से राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के लिए कस्टमाइज्ड कर दिया गया है.
वेबसाइट को नए रूप में लांच करते हुए विभाग के मंत्री रामसूरत कुमार ने कहा कि दाखिल-खारिज राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सबसे महत्वपूर्ण सेवा है, जो हम राज्य के आम नागरिकों को उपलब्ध करा रहे हैं. इस सेवा की कार्य कुशलता और उपादेयता बढ़ने से निश्चित रुप से विभाग के प्रति लोगों की अच्छी धारणा बनेगी. वेबसाइट की दिक्कतों को दूर करने के साथ ही अब इसे मोबाइल से इस्तेमाल करने लायक भी बना दिया गया है. अब आसानी से कोई भी अपने मोबाइल से आवेदन कर सकता है.
विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने कहा कि हमारी सफलता इसी में है कि आम जनता का काम बगैर किसी परेशानी और भाग-दौड़ के हो जाए. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की यही कोशिश है कि इसे और ज्यादा बेहतर बनाया जाये.
'

अन्य समाचार