टेलीमेडिसिन आवाज, स्पीच डिसऑर्डर के लिए कारगर नहीं : अध्ययन

एक वर्चुटल दुनिया में, वॉयस थेरेपी एक अनूठी चुनौती प्रस्तुत करता है क्योंकि चिकित्सकों को अपने उपचार की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए आवाज की ध्वनिक रिकॉर्डिग पर भरोसा करना चाहिए, लेकिन कई टेलीकांफ्रेंसिंग प्लेटफार्मों ने पृष्ठभूमि शोर को खत्म करने के अपने प्रयासों में ध्वनियों को विकृत कर दिया। अमेरिका में बोस्टन विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं की एक टीम के नेतृत्व में अध्ययन से इसकी जानकारी मिली।

बीयू के रफीक बी हरीरी इंस्टीट्यूट फॉर कंप्यूटिंग एंड कम्प्यूटेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग में स्नातक छात्र हसीनी वीराथुंगे ने कहा, जैसा कि महामारी सामने आई लॉकडाउन ने बहुत अधिक आवाज स्पीच थेरेपी को ऑनलाइन स्थानांतरित कर दिया, साउंड स्पीच को टेलीप्रैक्टिस थेरेपी में बदलने की कोशिश करने को लेकर चिकित्सकों में कोई आम सहमति नहीं थी। हम ध्वनिक उपायों की सटीकता निर्धारित करना चाहते थे जो वे टेलीप्रैक्टिस के माध्यम से प्राप्त कर सकते थे।
टीम ने परीक्षण के लिए पांच अलग-अलग एचआईपीएए-अनुरूप टेलीकांफ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म रखे: सिस्को वीबेक्स, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, डोक्सी.मी, वीएसई मैसेंजर, जूम।
एक ध्वनिरोधी कमरे में, टीम ने 18 से 82 वर्ष की आयु के 29 रोगियों के आवाज के नमूने रिकॉर्ड किए, जिनमें कई तरह के स्पीच या आवाज निदान थे। इन रिकॉर्डिग्स को टेलीकांफ्रांसिंग प्लेटफॉर्म पर एक बाहरी स्पीकर के माध्यम से शोधकर्ताओं के समक्ष चलाया गया, जो टेलीप्रैक्टिस वातार्लापों का अनुकरण करता है।
टीम ने पाया कि प्रत्येक प्लेटफॉर्म का अपना ऑडियो एन्हांसमेंट एल्गोरिदम होता है जो ध्वनि की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। जूम एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म था जिसने उपयोगकतार्ओं को इन ऑडियो एन्हांसमेंट सुविधाओं को बंद करने में सक्षम बनाया, जिससे शोधकर्ताओं को प्लेटफॉर्म के मूल ऑडियो का परीक्षण करने की अनुमति मिली।
सभी टेलीकांफ्रेंसिंग प्लेटफार्मों ने सटीक चिकित्सकीय रूप से सार्थक आवाज मूल्यांकन के लिए आवश्यक कई मापों को कैप्चर करने में खराब काम किया। वास्तविक जीवन की रिकॉडिर्ंग की तुलना में सभी वर्चुअल प्लेटफार्मों पर पिच काफी भिन्न है। यह इंटरनेट कनेक्शन या बैंडविड्थ मुद्दों के कारण हो सकता है जो प्रभावित करते हैं कि कैसे कब ध्वनियों को प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रसारित किया जाता है।
उन्होंने यह भी पाया कि टेलीप्रैक्टिस पर मापी गई वोकल लाउडनेस की डायनेमिक रेंज लाइव रिकॉडिर्ंग से बहुत अलग थी।
जूम के लिए प्रभाव भी सही था, जहां शोधकर्ता ऑडियो एन्हांसमेंट को बंद कर सकते थे।
कुल मिलाकर, माइक्रोसॉफ्ट टीमों ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें हमारे सभी आवाज उपाय उस प्लेटफॉर्म पर सबसे कम प्रभावित हुए।
डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

अन्य समाचार