इंटरनेट बैंकिंग को इस तरह घर बैठे कर सकते हैं शुरू

SBI Internet Banking: बैंक में सेविंग्स अकाउंट्स तो शुरू कर लिया, लेकिन इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट नहीं कराया. अब सोचते हैं कि ब्रांच जाकर एक्टिवेट कराने के झंझट में कौन फंसे? तो हम आपके लिए लाए हैं इसका बेहतरीन सॉल्यूशन. इंटरनेट बैंकिंग के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको SBI की ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे भी सिर्फ 2 मिनट में इंटरनेट बैंकिंग सर्विस को खुद एक्टिव कर सकते हैं.

ध्यान रखें.
SBI इंटनेट बैंकिंग (SBI Internet Banking) शुरू करने से पहले एक बात पर जरूर गौर करें. आपके सेविंग अकाउंट के साथ आपके मोबाइल नंबर का रजिस्टर होना जरूरी है. ऐसा नहीं होने पर इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट नहीं किया जा सकता. अगर मोबाइल नंबर बदल गया है तो भी आपको पहले ब्रांच में मोबाइल नंबर अपडेट कराना होगा. इसलिए जरूरी है कि इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिव बनाने से पहले अपना नंबर जरूर अपडेट रखें.
Step by Step समझिए कैसे एक्टिवेट होगी SBI Internet Banking
- सबसे पहले भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाएं. - होम पेज पर PERSONAL BANKING के ड्रॉप डाउन में New User Registration पर क्लिक करें. - ऐसा करने पर एक पॉप अप सामने आएगा. इसमें इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव करने के लिए प्री-प्रिंटेड किट मिला है तो आगे न बढ़ें. अगर किट नहीं मिला है तो OK बटन दबाकर आगे बढ़ सकते हैं. - यहां नया पेज खुलेगा, इसमें New User Register के साथ Next पर क्लिक करें. - अब नए पेज पर आपसे बैंक डिटेल्स मांगी जाएगी. इसमें बैंक अकाउंट नंबर, CIF नंबर, ब्रांच कोड, कंट्री, बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी. - इसके बाद Facility Required सेक्शन में जाएं. यहां तीन तरह के ट्रांजेक्शन ऑप्शन में किसी एक को सलेक्ट करना है. इसके बाद कैप्चा भरकर Submit कर दीजिए. - सब्मिट करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा, इसे दर्ज करें. - इसके बाद आपको अपनी यूजर आईडी क्रिएट करनी होगी और पासवर्ड बनाना होगा. - यूजर आईडी क्रिएट होते ही SBI नेट बैंकिंग रजिस्टर हो जाएगी. - इसके बाद SBI नेट बैंकिंग (SBI Internet Banking) में लॉगइन करके इस्तेमाल कर सकते हैं.
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कुछ शर्तें
- SBI इंटरनेट बैंकिंग (SBI Internet Banking) को एक्टिव बनाने के लिए पहले कुछ शर्तें जान लीजिए. ज्वाइंट अकाउंट होल्डर SBI की इस सुविधा का फायदा नहीं उठा सकते. उन्हें नेटबैंकिंग एक्टिवेट कराने के लिए SBI की शाखा में जाना पड़ेगा. आपका SBI ATM कार्ड एक्टिव होना चाहिए. ये भी सुनिश्चित करना होगा कि पहले से ब्रांच में इंटरनेट बैंकिंग के लिए आवेदन न किया हो.
The post इंटरनेट बैंकिंग को इस तरह घर बैठे कर सकते हैं शुरू appeared first on Money9 Hindi.

अन्य समाचार